Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच आया तीसरा देश! जेलेंस्क्री की सेना को ऐसे पहुंचाएगा मदद

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच बुल्गारिया ने बड़ा कदम उठाया है। उसने रूस के हमले के खिलाफ यूक्रेन की मदद के लिए सैन्य उपकरण भेजने की अपनी नीति में बदलाव किया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 23, 2023 0:06 IST
यूक्रेन के ओडेसा में रूसी हमले के बाद नष्ट हुई इमारत - India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के ओडेसा में रूसी हमले के बाद नष्ट हुई इमारत

सोफिया/कीव : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को करीब डेढ़ साल पूरे हो चुके हैं लेकिन अभी तक सुलह का कोई रास्ता नहीं निकला है। इस बीच बुल्गारिया करीब 100 बख्तरबंद वाहनों के जरिये यूक्रेन की सेना की मदद करने के लिए सहमत हुआ है। उसने रूस के हमले के खिलाफ कीव की मदद के लिए सैन्य उपकरण भेजने की अपनी नीति में बदलाव करते हुए यह फैसला लिया। बुल्गारिया की संसद ने शुक्रवार को 52 के मुकाबले 148 मतों से सरकार के उस प्रस्ताव को मंजूरी दी, जिसमें रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से कीव को बड़े सैन्य उपकरण की पहली खेप भेजने का प्रस्ताव किया गया था। 

संसद के फैसले में कहा गया, ‘इन उपकरणों की बुल्गारिया को जरूरत नहीं है, और बगैर उकसावे के किये गए अनुचित रूसी आक्रमण के दौरान यह यू्क्रेन की स्वतंत्रता व क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए उसकी लड़ाई में मजबूत सहयोग प्रदान कर सकता है।’ एकीकृत सोवियत संघ के दौरान 1980 के दशक में बख्तरबंद वाहनों की बुल्गारिया को आपूर्ति की गई थी। वारसा संधि में बुल्गारिया, सोवियत संघ का सहयोगी देश था। बुल्गारिया 2004 में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल हुआ। बुल्गारिया के पास अब भी सोवियत काल के हथियार और उनके लिए गोलाबारूद बनाने वाली कई फैक्टरी है। 

रूस के हमले में यूक्रेन के आठ नागरिक मारे गए

रूस ने यूक्रेन के 11 क्षेत्रों में बीती रात हमले किये, जिनमें कम से कम आठ नागरिक मारे गए और अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। रूसी सैनिकों को उनके कब्जे वाले क्षेत्रों से खदेड़ने के लिए यूक्रेन की कोशिशें जारी रहने के चलते भीषण लड़ाई हो रही है। पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र में अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि एक दंपती सहित कम से कम चार लोग मारे गये हैं क्योंकि रूसी सैनिकों ने शुक्रवार रात बाखमत शहर के दक्षिण में स्थित नियु-यॉर्क बस्ती पर गोलाबारी की। उनके अलावा, तीन अन्य लोग घायल भी हुए हैं। 

शनिवार सुबह, यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र के कोस्तियांतनीवका शहर में शुक्रवार को कई रॉकेट लॉंचर से किये गए हमले में दो नागरिकों की मौत हो गई। मंत्रालय ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर किये गए एक पोस्ट में कहा कि इस हमले में एक अन्य नागरिक मारा गया। हमले में 20 मकान, कारें और एक गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई। रूस के हमले में इसकी सीमा से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चेर्नीहीव शहर में दो लोग मारे गये। क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन ने शनिवार सुबह यह जानकारी दी। रूसी सैनिकों ने बीती रात जेपोरीज्जिया परमाणु संयंत्र के पड़ोस में स्थित एक कस्बे पर हमला किया, जिसमें तीन नागरिक घायल हो गए। स्थानीय गवर्नर सेरहीय लयास्क ने शनिवार को यह जानकारी दी। इसबीच, बीती रात कीव में शांतिपूर्ण रहा क्योंकि किसी हवाई हमले का अलर्ट नहीं सुना गया है। यूक्रेनी वायुसेना ने शनिवार सुबह दावा किया कि इसने देश के दक्षिण-पूर्व में 14 रूसी ड्रोन को मार गिराया है। (इनपुट-भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement