Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Turkey की अपील United Nations ने मानी, अब Turkiye के नाम से पुकारा जाएगा देश

राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन की सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नाम तुर्की को ‘तुर्किये’ (तूर-की-येय) में बदलने के लिए दबाव डाल रही है।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 02, 2022 19:55 IST
Turkey, Turkey Name, Turkey New Name, Turkiye, Turkiye Name- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Turkey Flag.

Highlights

  • तुर्की ने संयुक्त राष्ट्र से नाम में बदलाव के लिए औपचारिक अनुरोध किया था।
  • संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की के अनुरोध को मान लिया है।
  • स्वतंत्रता की घोषणा के बाद 1923 में देश ने खुद को ‘तुर्किये’ कहा था।

Turkey: दो महाद्वीपों, एशिया और यूरोप में फैले देश तुर्की का नाम अंतरराष्ट्रीय मंचों पर आपको आने वाले दिनों में बदला हुआ नजर आएगा। दरअसल, तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र को एक चिट्ठी भेजकर औपचारिक रूप से अनुरोध किया है कि उनके देश को ‘तुर्किये’ से संबोधित किया जाए। संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की के इस अनुरोध को मान लिया है। सरकार द्वारा संचालित समाचार एजेंसी ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चिट्ठी मिलते ही यह परिवर्तन लागू हो गया है।

इस बीच तुर्की के इस कदम को देश की छवि में बदलाव करने और पक्षी, टर्की (तुर्की को इंग्लिश में टर्की ही कहा जाता है) तथा इसके साथ जुड़े कुछ नकारात्मक अर्थों से अपना नाम अलग करने के लिए कोशिश के हिस्से के रूप में देखा जाता है। अनादोलु एजेंसी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार देर रात चिट्ठी मिलने की पुष्टि की। एजेंसी ने दुजारिक के हवाले से कहा कि नाम परिवर्तन ‘उस क्षण से’ प्रभावी हो गया था जब पत्र प्राप्त हुआ था।

राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन की सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नाम तुर्की को ‘तुर्किये’ (तूर-की-येय) में बदलने के लिए दबाव डाल रही है क्योंकि यह तुर्की में वर्तनी और उच्चारण है। स्वतंत्रता की घोषणा के बाद 1923 में देश ने खुद को ‘तुर्किये’ कहा था। दिसंबर में, एर्दोआन ने तुर्की संस्कृति और मूल्यों का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए ‘तुर्किये’ के उपयोग का आदेश दिया, जिसमें निर्यात उत्पादों पर ‘मेड इन तुर्की’ के बजाय ‘मेड इन तुर्किये’ का उपयोग करने की मांग शामिल थी।

तुर्की के मंत्रालयों ने आधिकारिक दस्तावेजों में ‘तुर्किये’ का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इस साल की शुरुआत में, सरकार ने नाम अंग्रेजी में बदलने के अपने प्रयासों के तहत एक प्रचार वीडियो भी जारी किया था। वीडियो में दुनिया भर के पर्यटकों को प्रसिद्ध स्थलों पर ‘हैलो तुर्किये’ कहते हुए दिखाया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement