Friday, May 17, 2024
Advertisement

यूक्रेन ने रूस पर किया ड्रोन हमला, रूसी सैन्य अड्डे पर एक विमान के परखच्चे उड़े

रूस और यूक्रेन के बीच जंग लगातार जारी है। इसी बीच यूक्रेन ने एक बार फिर रूस की ओर ड्रोन अटैक किया है। बताया जा रहा है कि इस दौरान रूसी सैन्य अड्डे पर एक विमान क्षतिग्रस्त हो गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 22, 2023 16:57 IST
यूक्रेन ने रूस पर किया ड्रोन हमला, रूसी सैन्य अड्डे पर एक विमान के परखच्चे उड़े- India TV Hindi
Image Source : FILE यूक्रेन ने रूस पर किया ड्रोन हमला, रूसी सैन्य अड्डे पर एक विमान के परखच्चे उड़े

Russia Ukraine War News: रूस और यूक्रेन की जंग को डेढ़ साल बीत रहे हैं। इसके बावजूद जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। अब तो यूक्रेन भी रूस पर लगातार पलटवार कर रहा है। इसके लिए उसे 'नाटो' संगठन के देशों का सहयोग मिल रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूक्रेनी अधिकारियों ने मॉस्को के पास स्थित रूसी सैन्य हवाई अड्डे पर ड्रोन हमला करने की पुष्टि की है। सीएनएन ने यूक्रेन के डिफेंस इंटेलिजेंस के प्रवक्ता एंड्री युसोव के हवाले से सोमवार को स्थानीय मीडिया को बताया कि रूस के कलुगा क्षेत्र में शायकोवका हवाई अड्डे पर ड्रोन हमले में एक विमान क्षतिग्रस्त हो गया। युसोव ने कहा हमले में कम से कम एक विमान क्षतिग्रस्त हो गया है। 

रूस ने हमले की क्षति के बारे में साधी चुप्पी

जैसा कि ज्यादातर मामलों में होता है, रूसी शासन नुकसान और क्षति की वास्तविक सीमा को छिपाने की कोशिश कर रहा है। गौरतलब है कि शायकोवका सैन्य हवाई अड्डा टुपोलेव टीयू-22एम3 सुपरसोनिक लंबी दूरी के बमवर्षकों का संचालन करता है। इनका उपयोग फरवरी 2022 में आक्रमण की शुरुआत के बाद से रूस द्वारा यूक्रेन में हमला करने के लिए किया गया है।

रूस ने कहा 'दो हमलावर ड्रोन को मार गिराया'

यूक्रेनी वायुसेना ने 15 अगस्त को बताया कि शायकोव्का हवाई अड्डे से संचालित विमान ने यूक्रेन की ओर चार केएच-22 एयर क्रूज मिसाइलें लॉन्च की थीं। युसोव के अनुसार, सोमवार का हमला 'यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय के साथ मिलकर किया गया। एक अन्य रूसी टेलीग्राम चैनल, मैश ने कहा कि “यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने कलुगा क्षेत्र में शायकोवका सैन्य हवाई क्षेत्र पर हमला करने की कोशिश की। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बाद में दिन में मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि रूसी वायु रक्षा प्रणाली ने राजधानी क्षेत्र में दो हमलावर ड्रोनों को मार गिराया। 

Also Read: 

रूस के लूना-25 मिशन फेल होने से चीन को भी लगा सदमा, जानिए क्या बोला 'ड्रैगन'?

70 साल बाद बंद होने जा रहा लंदन का ऐतिहासिक इंडिया क्लब, स्वतंत्रता के बाद से ही भारतीय प्रवासियों का था दूसरा घर

Explainer: दक्षिण अफ्रीका में बढ़ेगा BRICS का कुनबा! इस पर समिट में होगा फैसला, जानिए भारत के लिए क्यों अहम है यह समिट?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement