Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस कहां चाहते हैं अपना अंतिम संस्कार? जानिए क्या जाहिर की मंशा

ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने एक साक्षात्कार में इस बात की मंशा जाहिर की है कि अपनी मृत्यु के बाद वे कहां दफन होना चाहेंगे। उन्होंने वेटिकन को लेकर भी अपनी मंशा जाहिर की। उन्होंने कहा कि उन्हें वेटिकन सिटी के बा​हर दफन किया जाए। जानिए वे ऐसा क्यों चाहते हैं?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 14, 2023 13:25 IST
ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस - India TV Hindi
Image Source : AP ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस

Pope Francis: ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस 87 साल के हो गए। इस दौरान एक साक्षात्कार में उन्होंने अपने अंतिम संस्कार को लेकर बड़ी बात कही। पोप ने मैक्सिको के एक मीडिया चैनल से चर्चा में अपनी मंशा जाहिर करते हुए कहा कि 'वे चाहते हैं कि उन्हें वेटिकन सिटी के बाहर दफन किया जाए।' वैसे उनका निवास स्थान वेटिकन सिटी ही है। यदि उनकी मंशा के अनुसार ऐसा होता है तो पोप फ्रांसिस एक सदी के इतिहास में पहले पोप होंगे जो वेटिकन के बाहर दफन किए जाएंगे।.

ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस का कहना है कि वह चाहते हैं कि उन्हें रोम के सेंट मैरी बैसिलिका में दफन किया जाए। सेंट मैरी बैसिलिका में दफन होने के पीछे पोप फ्रांसिस ने वजह भी बताई है। उनका कहना है उन्हें मदर ऑफ गॉड कही जाने वाले मैरी से बहुत लगाव है। इसलिए वह यहीं दफन हो जाना चाहते हैं। पोप फ्रांसिस सेंट मैरी बैसिलिका अक्सर प्रार्थना के लिए जाते रहते हैं।

लियो XIII हुए थे यहां दफन

पोप फ्रांसिस किसी दूसरे देश की यात्रा पर जाने और आने के बाद सेंट मैरी बैसिलिका प्रार्थना के लिए जरूर जाते हैं। पोप फ्रांसिस का अंतिम संस्कार उम्मीद है कि पहले ही से तय पीटर स्क्वायर में किया जाएगा। वेटिकन के बाहर दफनाए जाने वाले अंतिम पोप लियो XIII थे। लियो XIII की मृत्यु साल 1903 में हो गई थी। उन्हें रोम में सेंट जॉन लेटरन के बैसिलिका में दफनाया गया था।

कॉप 28 जलवायु सम्मेलन में इसलिए नहीं जा पाए पोप

पोप फ्रांसिस अभी हाल ही में संपन्न हुए जलवायु सम्मेलन कॉप 28 में भी शामिल होने वाले थे। हालांकि ऐन मौके पर उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी। दुबई में 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक जलवायु परिवर्तन और उसके असर पर सम्मेलन हुआ। फ्रांसिस अस्थमा की समस्या से जूझ रहे थे। उन्होंने कहा है कि उनकी सेहत में काफी सुधार हुआ है। अगले साल पोप फ्रांसिस बेल्जियम की यात्रा पर जाएंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement