Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अब जानवरों पर भी Corona का संकट, अमेरिकी ज़ू में पहली बार दो गोरिल्ला कोविड-19 से संक्रमित

कोराना संकट (Covid-19) से जूझ रही दुनिया के सामने एक और समस्या ने दस्तक दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 12, 2021 13:30 IST
two gorillas coronavirus test positive in san diego...- India TV Hindi
Image Source : AP two gorillas coronavirus test positive in san diego california

लॉस एंजिल्स. कोराना संकट (Covid-19) से जूझ रही दुनिया के सामने एक और समस्या ने दस्तक दे दी है। अभी तक इंसानों को बीमार कर रहे इस वायरस ने अब जानवरों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। अमेरिका के कैलिफोर्निया के सैन डिएगो चिड़ियाघर में दो गोरिल्ला (Two Gorillas) कोरोनोवायरस से संक्रमित पाए गए हैं। 

गवर्नर गेविन न्यूजोम ने कहा कि दो प्राइमेट्स को पिछले सप्ताह खांसी शुरू हुई और जब उनकी कोविड-19 जांच की गई तो वह पॉजिटिव आई। वहीं तीसरे गोरिल्ला में कोविड के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि चिड़ियाघर के एक एसिप्टोमेटिक (Asymptomatic ) कर्मचारी से जानवरों में कोरोना का संक्रमण पहुंचा है। लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। 

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि सैन डियागो के चिड़ियाघर (San Diago Zoo) में दो लंगूरों में कोरोनावायरस के लक्षण पाए गए हैं

विश्व प्रसिद्ध चिड़ियाघर के कार्यकारी निदेशक लिसा पीटरसन ने एक बयान में कहा, "गोरिल्ला में खांसी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, लेकिन फिलहाल उनकी सेहत ठीक है। वे सभी अपने दल के साथ रह रहे हैं और खा-पी रहे हैं। हम पूरी तरह से ठीक होने के लिए आशान्वित हैं।"

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

बता दें कि गोरिल्ला के 98% तक डीएनए मनुष्यों के समान होते हैं, और अध्ययन में पाया गया है कि कुछ गैर-मानव प्राइमेट कोविड -19 संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं। यह अभी तक पता नहीं है कि गोरिल्ला के पास उस 1.94 मिलियन मनुष्यों को मार चुकी बीमारी के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता है कि नहीं।

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

दक्षिणी कैलिफोर्निया में रिकॉर्ड मामलों की शुरुआत के बाद से सैन डिएगो चिड़ियाघर सफारी पार्क, जहां गोरिल्लों को रखा जाता है, को दिसंबर के शुरू से ही आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement