Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भारत ने कहा, इजराइल-गाजा हिंसा में तत्काल कमी लाने की जरूरत

इजराइल और फिलीस्तीनी चरमपंथियों में बढ़ते तनाव के बीच भारत ने सभी हिंसक गतिविधियों, खासकर गाजा से किए गए रॉकेट हमलों की निंदा की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 13, 2021 8:17 IST
India Israel Gaza, India Israel Gaza Attack, 2014 Israel War, Israel Palestine, Israel Latest News- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल और फिलीस्तीनी चरमपंथियों में बढ़ते तनाव के बीच भारत ने गाजा से किए गए रॉकेट हमलों की निंदा की है।

संयुक्त राष्ट्र: इजराइल और फिलीस्तीनी चरमपंथियों में बढ़ते तनाव के बीच भारत ने सभी हिंसक गतिविधियों, खासकर गाजा से किए गए रॉकेट हमलों की निंदा की है। साथ ही हिंसा में तत्काल कमी लाने की जरूरत पर बल दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने बुधवार को ट्वीट किया कि पूर्वी यरूशलम में इस तनाव के मुद्दे पर हुई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में उन्होंने कहा, ‘भारत सभी तरह की हिंसक गतिविधियों, खासकर गाजा से किए गए रॉकेट हमलों की निंदा करता है।’

रॉकेट हमले में भारतीय महिला की मौत

तिरुमूर्ति ने इजराइल में एक भारतीय नागरिक की मौत पर शोक जताया और जोर दिया कि 'हिंसा में तत्काल कमी लाना समय की जरूरत है' और 'दोनों पक्षों को जमीन पर यथास्थिति में बदलाव से बचना चाहिए।' अधिकारियों के मुताबिक, गाजा से फिलीस्तीनी चरमपंथियों की ओर से किए गए रॉकेट हमले में इजराइल में 30 वर्षीय भारतीय महिला सौम्या संतोष की मौत हो गई। केरल के इदुक्की जिले की रहने वाली संतोष दक्षिण इजराइल के तटीय शहर एशकेलोन में एक बुजुर्ग महिला की देखभाल का काम करती थी। भारत में इजराइल के राजदूत रोन माल्का ने भारतीय महिला की मौत पर ट्विटर पर शोक व्यक्त किया।

‘हिंसा पर बेहद चिंतित है भारत’
दोनों पक्षों की तरफ से जारी हमलों में अब तक 53 फिलीस्तीनी और 6 इजराइली नागरिक मारे गए हैं। मंगलवार को भारत ने हरम अल शरीफ/माउंट टेंपल में झड़पों एवं हिंसा तथा शेख जर्राह और सिलवान क्षेत्र में हो रहे निष्कासनों पर भी चिंता जताई थी। तिरुमूर्ति ने ट्वीट किया था, ‘भारत हरम अल शरीफ/माउंट टेंपल में झड़पों एवं हिंसा पर बेहद चिंतित’ है तथा ‘शेख जर्राह और सिलवान क्षेत्र में हो रहे निष्कासनों पर भी उतना ही चिंतित हैं।’ उन्होंने कहा था कि भारत दोनों पक्षों का आह्वान करता है कि वह जमीन पर यथास्थिति को बदलने से बचें। साथ ही कहा कि पुराने शहर में अल जवीया अल हिंदिया-भारतीय आश्रम भी है।

भारत ने सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की
भारत ने सभी पक्षों से संयम बरतने और सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2334 का पालन करने की भी अपील की जो कहता है कि, ‘पूर्वी यरूशलम समेत फिलीस्तीन के कब्जे वाले क्षेत्र में इजराइल द्वारा 1967 से अन्य बस्तियों की स्थापना की कोई कानूनी वैधता नहीं है और यह अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत घोर उल्लंघन है तथा दो राष्ट्र के समाधान को हासिल करने एवं स्थायी शांति में बड़ी बाधा है।’ तिरुमूर्ति ने इस बात पर भी जोर दिया कि प्रत्यक्ष शांति वार्ताओं को तत्काल फिर से शुरू करने और दो राष्ट्र समाधान को लेकर प्रतिबद्धता जताने की जरूरत है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement