Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अगले सप्ताह निक्की हेली बन सकती है UN में अमेरिकी राजदूत

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत पद पर नियुक्ति के लिए साउथ कैरोलिना की भारतीय अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली के नाम की पुष्टि की सुनवाई 18 जनवरी को होगी और उस दौरान हेली कांग्रेस

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 12, 2017 11:35 IST
next week nikki haley will be the american ambassador in...- India TV Hindi
next week nikki haley will be the american ambassador in united nation

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत पद पर नियुक्ति के लिए साउथ कैरोलिना की भारतीय अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली के नाम की पुष्टि की सुनवाई 18 जनवरी को होगी और उस दौरान हेली कांग्रेस की समिति में पेश होंगी। यदि 44 वर्षीय निक्की के नाम को मंजूरी मिल जाती है तो वह अमेरिका में किसी राष्ट्रपति के प्रशासन में कैबिनेट स्तर के पद पर सेवाएं देने वाली पहली भारतीय अमेरिकी होंगी। सीनेट की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष एवं सीनेटर बॉब कॉर्कर ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत के तौर पर निक्की के नाम पर विचार के लिए नामांकन सुनवाई 18 जनवरी को होगी।

भारतीय प्रवासियों की बेटी निक्की को यदि इस पद के लिए चुना जाता है तो वह संयुक्त राष्ट्र में सामंथा पावर की जगह लेंगी। निक्की किसी अमेरिकी राज्य की पहली भारतीय अमेरिकी महिला गवर्नर बनकर पहले ही इतिहास रच चुकी हैं। लुइसियाना के बॉबी जिंदल के बाद वह किसी राज्य की गवर्नर चुनी जाने वाली दूसरी भारतीय अमेरिकी हैं।

इस बीच, निक्की ने कल स्टेट लेजिस्लेचर्स के सामने साउथ कैरोलिना को दिए अपने अंतिम संबोधन में कहा, साउथ कैरोलिना हमेशा मेरे साथ रहेगा। मैंने इस राज्य एवं इसके लोगों से तभी से बहुत कुछ सीखा है, जब मैं छोटे, ग्रामीण बैमबर्ग में एक भारतीय युवती के तौर पर जीवन जी रही थी जिसने अपना जीवन टेनिस खेलते और बड़े सपने देखते बिताया। मैं नई जिम्मेदारी निभाने जा रही हूं, ऐसे में मैं इस दौरान मिली सीख अपने साथ लेकर जाउंगी। उन्होंने राज्य से अपनी विदाई को खट्टा मीठा क्षण बताया और कहा, नई चुनौती स्वीकारना, जिस राज्य को मैंने इतना प्यार किया, उससे आगे बढ़ना और जो देश मुझे बेहद प्रिय है, उसकी सेवा के लिए बुलाया जाना एक खट्टा मीठा अनुभव है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement