1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण दिया, जानिए दोनों नेताओं ने क्या कहा?

Modi US Visit: पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण दिया, जानिए दोनों नेताओं ने क्या कहा?

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ संयुक्त बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 24, 2021 3:56 IST
पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण दिया - India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण दिया 

Modi US Visit: अमेरिका के तीन दिनों के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से वाशिंगटन डीसी में मुलाकात की। मुलाकात से पहले पीएम मोदी और कमला हैरिस ने संयुक्त बयान करते हुए एक-दूसरे का आभार व्यक्त किया। पीएम मोदी ने कमला हैरिस की तारीफ करते हुए उन्हें भारत आने का निमंत्रण दिया। पीएम मोदी ने शानदार स्वागत के लिए कमला हैरिस और अमेरिका का आभार व्यक्त किया। 

कमला हैरिस ने भारत की फिर से कोविड वैक्सीन निर्यात की घोषणा का किया स्वागत 

बैठक के बाद जारी संयुक्‍त बयान में बताया गया कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी से कहा कि मैं भारत सरकार की उस घोषणा का स्वागत करती हूं जिसमें कहा गया है कि भारत जल्द ही COVID-19 रोधी वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करेगा। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अमेरिका को एक दूसरे का प्राकृतिक साझेदार बताया।मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी ने कमला हैरिस से कहा कि आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है। आप दुनिया में कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें और आपका स्वागत करें इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं।

भारत टीकाकरण का महत्वपूर्ण स्त्रोत रहा है- कमला हैरिस

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपका वाशिंगटन डीसी में स्वागत करना मेरे लिए बहुत बड़े गर्व की बात है। इतिहास गवाह है कि जब भी हम दोनों देश एक दूसरे के साथ खड़े हुए हैं, दोनों देशों ने खुदको ज्यादा सुरक्षित, मज़दूत और समृद्ध समझा है। वैक्सीन निर्यात की भारत की घोषणा का स्वागत किया। भारत में टीकाकरण प्रभावशाली ढंग से चल रहा है। भारत टीकाकरण का महत्वपूर्ण स्त्रोत रहा है। भारत ने कोविड महामारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

भारत में रोज़ 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो प्रभावशाली कदम है- कमला हैरिस

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत वैक्सीनेशन के लिए दूसरे देशों के लिए महत्वपूर्ण स्त्रोत रहा है। भारत जल्द ही वैक्सीन के निर्यात की फिर से शुरूआत करने वाला है, मैं इसका स्वागत करती हूं। कमला हैरिस ने आगे कहा कि भारत वैक्सीनेशन के लिए दूसरे देशों के लिए महत्वपूर्ण स्त्रोत रहा है। भारत जल्द ही वैक्सीन के निर्यात की फिर से शुरूआत करने वाला है, मैं इसका स्वागत करती हूं। भारत में रोज़ 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो प्रभावशाली कदम है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में भव्‍य स्‍वागत के लिए उपराष्‍ट्रपति को धन्‍यवाद दिया

अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ संयुक्त बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं। कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था। वो समय था जब भारत कोविड की दूसरी लहर से बहुत पीड़ित था। उस समय आप ने जिस तरह से आत्मीयता से भारत की चिंता की, जो सहायता के लिए कदम बढ़ाए उसके लिए मैं एक बार फिर आपका आभार व्यक्त करता हूं। 

पीएम मोदी ने अमेरिका में शानदार स्वागत के लिए अमेरिका का आभार व्यक्त किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड के दौरान अमेरिका ने जो चिंता जताई, मदद की उसका आभार। एक सच्चे दोस्त की तरह आपने भारत की मदद की। अमेरिका में रहने वाले प्रवासी दोनों देशों के बीच सेतु हैं। कोविड की दूसरी लहर में अमेरिका ने भारत की मदद की। कोविड हो या फिर कोई दूसरी परेशानी, अमेरिका हमेशा साथ रहा। 

विश्व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में भारत और अमेरिका नेचुरल पार्टनर हैं। हमारे मूल्यों में समानता है। हमारा तालमेल और सहयोग भी निरंतर बढ़ता जा रहा है। आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है। भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें, आपका स्वागत करें, इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं। उस समय अमेरिका की सरकार, कंपनियां और भारतीय समुदाय सभी मिलकर भारत की सहायता के लिए एकजुट हो गए थे। 

Click Mania
bigg boss 15