Friday, March 29, 2024
Advertisement

जिम मैटिस ने कहा, सीरिया-तुर्की सीमा पर निगरानी चौकियां बनाएगी अमेरिकी सेना

तुर्की और अमेरिका के कुर्द सहयोगियों के दुश्मन एक हैं, लेकिन फिलहाल दोनों में कुछ मुद्दों को लेकर भयंकर मतभेद हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 22, 2018 9:55 IST
US to build outposts along Syria-Turkey border, says Jim Mattis | AP File- India TV Hindi
US to build outposts along Syria-Turkey border, says Jim Mattis | AP File

वॉशिंगटन: तुर्की और अमेरिका के कुर्द सहयोगियों के दुश्मन एक हैं, लेकिन फिलहाल दोनों में कुछ मुद्दों को लेकर भयंकर मतभेद हैं। यही वजह है कि अमेरिकी तुर्की और सीरिया की सीमा पर चौकियों की स्थापना करने जा रही है। इस बारे में जानकारी देते हुए अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने बताया कि अमेरिकी सेना कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई में तुर्की और कुर्द सहयोगियों के बीच तनाव को कम करने के लिए सीरिया और तुर्की के बीच उत्तरी सीमा पर निगरानी चौकियां बनाएगी।

मैटिस ने बुधवार को कहा, ‘उत्तरी सीरियाई सीमा पर हम कई जगहों पर निगरानी चौकियां बना रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि चौकियां इसलिए बनायी जाएंगी ताकि सीरियाई लोकतांत्रिक बल (SDF) और सीरियाई कुर्द YPG मिलिशिया इस लड़ाई की चपेट में ना आएं और हम आसानी से बचे हुए भौगोलिक खिलाफत को खत्म कर सकें। आपको बता दें कि तुर्की और कुर्द मिलिशिया ने अलग-अलग क्षेत्रों से इस्लामिक स्टेट के शासन को उखाड़ फेंका था और अब इस आतंकी संगठन का बेहद छोटे इलाके पर ही कब्जा रह गया है।

यह रेखांकित करते हुए कि यह फैसला तुर्की के साथ मिलकर लिया गया है, मैटिस ने कहा कि दिन और रात दोनों ही वक्त में बेहद स्पष्ट तरीके से इन जगहों को चिह्नित किया जाएगा ताकि तुर्कों को पता रहे कि वह कहां हैं। एसडीएफ ने 11 नवंबर को कहा था कि वह इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अपने अभियान को फिर से शुरू करेगा। बीच में सीरिया की सरकार ने तुर्की के साथ तनाव बढ़ने पर आतंकवादी समूह के खिलाफ कार्रवाई रोक दी थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement