Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

तुर्की को अमेरिका की चेतावनी, 31 जुलाई तक रूस के साथ मिसाइल सौदा खत्म करने को कहा

रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने का सौदा रद्द करने के लिए अमेरिका ने तुर्की को 31 जुलाई तक का वक्त दिया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 08, 2019 10:34 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : AP American President Donald Trump

वाशिंगटन: रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने का सौदा रद्द करने के लिए अमेरिका ने तुर्की को 31 जुलाई तक का वक्त दिया है। रक्षा अवर सचिव एलन लॉर्ड ने संवाददाताओं से कहा कि अगर तुर्की ने 31 जुलाई तक रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने का सौदा रद्द नहीं किया तो फिलहाल अमेरिका में एफ-35 लड़ाकू विमान उड़ाने का प्रशिक्षण ले रहे तुर्की के पायलटों को निकाल दिया जाएगा और तुर्की की कंपनी को दी गई एफ-35 लड़ाकू विमान बनाने की संविदा रद्द कर दी जाएगी।

लॉर्ड ने कहा कि 31 जुलाई तक की समयसीमा एफ-35 कार्यक्रम से जुड़े तुर्की के कर्मियों को दूसरी जगह भेजे जाने और अमेरिका से उनकी वापसी के लिए पर्याप्त समय देगी। अमेरिका के इस कदम को सही ठहराते हुए उन्होंने कहा कि नाटो सहयोगी तुर्की एस-400 का प्रशिक्षण पाने के लिए अपने लोगों को रूस भेज चुका है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने मंगलवार को कहा था कि उनका देश रूस के साथ रक्षा सौदा करने को लेकर पक्का मन बना चुका है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement