Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बाल्टीमोर पुल से टकराने वाले जहाज की कमान थी भारतीयों के हाथ में, शिप मैनेजमेंट कंपनी ने दी जानकारी

आज अमेरिका में एक बड़ा हादसा हो गया। यहां बाल्टीमोर पुल से एक मालवाहक जहाज टकरा गया। शिप मैनेजमेंट कंपनी ने बताया कि इस जहाज में चालक दल समेत सभी भारतीय हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 26, 2024 21:08 IST
Baltimore bridge- India TV Hindi
Image Source : AP बाल्टीमोर पुल को टक्कर मारने वाले की जहाज में 22 सदस्य इंडियन हैं।

बाल्टीमोर पुल से टकराने वाले कंटेनर जहाज पर चालक दल के सभी सदस्य भारतीय थे। शिपिंग मैनज करने वाली कंपनी ने इसकी जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि मंगलवार तड़के बाल्टीमोर में एक बड़े पुल से टकराने के कारण जहाज टूटकर नदी में गिर गया, जिसके चालक दल के सभी 22 सदस्य भारतीय हैं। शिप मैनेजमेंट कंपनी सिनर्जी मरीन ग्रुप ने अपने एक बयान में कहा, "दो पायलटों सहित चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है और किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। साथ ही नदी में कोई प्रदूषण भी नहीं फैला है।"

पुल के खंभे से टकराया जहाज

जानकारी के मुताबिक, यह घटना ईस्टर्न टाइम के मुताबिक, लगभग 1:27 बजे  (10:57 पूर्वाह्न IST) पर हुई जब कंटेनर जहाज 'डाली' पटाप्सको नदी पर बने पुल के नीचे से गुजर रहा था,  पुल के नजदीक आते ही जहाज पुल के एक खंभे से टकरा गया, जिसके बाद पुल पूरी तरह ताश के पत्तों की तरह ढह गया और नदी में गिर गया।

जानकारी दे दें कि इस जहाज का नाम डाली' है। ग्रेस ओशन पीटीई लिमिटेड के तहत रजिस्टर्ड यह मालवाहक जहाज भारी मात्रा में कंटेनरों से लदा हुआ था, वहीं, जहाज पर सिंगापुर का झंडा भी लगा हुआ था। ये जहाज 10,000 बीस-फुट समकक्ष इकाइयों (twenty-foot equivalent units) (TEU) तक ले जाने में सक्षम है, हालांकि टक्कर के समय इसमें 4,679 टीईयू था।

पुल पर काम कर रहे थे कुछ लोग

जानकारी के मुताबिक, जब यह हादसा हुआ तब पुल पर काम कर रहे एक निर्माण टीम भी काम कर रही थी, जिसको भी काफी नुकसान उठाना पड़ा, घटना के बाद निर्माण टीम के 8 लोग नदी के बर्फीले पानी में गिर गए, जहां तापमान 8 डिग्री सेल्सियस था। इनमें से 2 को बचा लिया गया, इसमें से एक गंभीर रूप से घायल हो गया, जबकि 6 लोगों का अभी भी पता नहीं चल पाया है।

ये भी पढ़ें:

बाल्टीमोर में बड़ा हादसा, मालवाहक जहाज पुल से टकराया, ब्रिज ढहने से नदी में गिरे वाहन, कई मौतों की आशंका

ईरान से सस्ती गैस आयात परियोजना के लिए अमेरिका के सामने गिड़गिड़एगा पाकिस्तान, जानें क्यों

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement