Friday, April 19, 2024
Advertisement

भिखारी पाकिस्तान ने फिर UNGA में उठाया कश्मीर का मुद्दा, भारत ने कर दी बेइज्जती

आटे, दाल, चावल और दो वक्त की रोटी को मोहताज भिखारी पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासंघ में फिर से कश्मीर का मुद्दा उठाया है। पाकिस्तान की इस हरकत पर भारत ने फिर उसे कड़ी नसीहत दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 07, 2023 23:37 IST
संयुक्त राष्ट्र महासभा (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE संयुक्त राष्ट्र महासभा (फाइल)

नई दिल्ली। आटे, दाल, चावल और दो वक्त की रोटी को मोहताज भिखारी पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासंघ में फिर से कश्मीर का मुद्दा उठाया है। पाकिस्तान की इस हरकत पर भारत ने फिर उसे कड़ी नसीहत दी है। संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाने को लेकर भारत ने पाकिस्तान की आलोचना करते हुए कहा है कि इस्लामाबाद में असुरक्षा की गहरी भावना है और इसने भारत एवं इसकी धर्मनिरपेक्ष छवि के खिलाफ नफरत फैलाने की साजिश रची है। भारत ने साफ कह दिया है कि बार-बार झूठ बोलने वाले पाकिस्तान को कुछ हासिल होने वाला नहीं है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की बैठक के दौरान पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाये जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में काउंसलर राजेश परिहार ने सोमवार को कहा कि इस्लामाबाद भारत के बारे में बार-बार झूठ बोल रहा है। उन्होंने यूएनजीए में कहा, ‘‘मेरे देश के खिलाफ पाकिस्तान के प्रतिनिधि द्वारा की गई तुच्छ टिप्पणियों का जवाब देने के लिए मुझे इस मंच का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ी। बार-बार झूठ का सहारा लेने की मानसिकता रखने वाले पाकिस्तान का इस तरह का बयान हमारी सहानुभूति का हकदार है। साथ ही, मेरे लिए, सही बात रखना महत्वपूर्ण है।’’ परिहार ने कहा कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि का चाहे जो कुछ भी मानना हो, केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू कश्मीर और लद्दाख सदा ही भारत का अक्षुण्ण एवं अभिन्न हिस्सा रहे हैं, अब भी हैं और हमेशा रहेंगे।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पाकिस्तान है तनाव में

भारत ने कहा, ‘‘हम इस प्रतिनिधि से कुछ नयी चीज की उम्मीद नहीं करते हैं, जो असुरक्षा की गहरी भावना रखता है। पाकिस्तान हमेशा ही भारत एवं इसकी धर्मनिरपेक्ष छवि और मूल्यों के खिलाफ नफरत की साजिश रचता है। उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के लिए 5 अगस्त 2019 को भारतीय संसद द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त किये जाने के बाद, दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। शुरुआत में परिहार ने सीरिया और तुर्किये में सोमवार को आये विनाशकारी भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने कहाकि ‘‘भारत, सीरिया और तुर्किये के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है तथा इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव मदद करने को तैयार है।’

यह भी पढ़ें...

रूसी गोलाबारी से यूक्रेन के अस्पताल में लगी भीषण आग, 24 फरवरी को आने वाली है कीव में कयामत

जब तक जिया संग में रहे...आओ अब एक साथ मरते हैं...तुर्की भूकंप की दिल दहला देने वाली कहानी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement