Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

सऊदी अरब और ईरान की दोस्ती से अमेरिका को लगी मिर्ची, यूएस चीफ ने सऊदी प्रिंस की लगाई क्लास

सऊदी अरब और ईरान की यह दोस्ती अमेरिका के ही बड़े दुश्मन चीन ने करवाई है। इससे अमेरिका को और ज्यादा मिर्ची लगी है। बाइडन प्रशासन ने आनन फानन में सीआइए चीफ को सऊदी अरब भेजा और सीआईए चीफ ने प्रिंस सलमान की क्लास लगा दी।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: April 08, 2023 10:15 IST
सऊदी अरब और ईरान की दोस्ती से अमेरिका को लगी मिर्ची, यूएस चीफ ने सऊदी प्रिंस की लगाई क्लास- India TV Hindi
Image Source : FILE सऊदी अरब और ईरान की दोस्ती से अमेरिका को लगी मिर्ची, यूएस चीफ ने सऊदी प्रिंस की लगाई क्लास

America-Saudi Arab: सुन्नी देश सऊदी अरब  और शिया बहुल देश ईरान जो कभी एकदूसरे को फूटी आंख नहीं सुहाते थे, अब दोनों की दोस्ती परवान चढ़ रही है। यह दोस्ती अमेरिका को हजम नहीं हो रही है। जो सऊदी अरब अमेरिका का करीबी है, वो अब अमेरिका के दुश्मन ईरान से दोस्ती कर रहा है। खास बात यह है कि यह सऊदी अरब  और ईरान की यह दोस्ती अमेरिका के ही बड़े दुश्मन चीन ने करवाई है। इससे अमेरिका को और ज्यादा मिर्ची लगी है। बाइडन प्रशासन ने आनन फानन में सीआइए चीफ को सऊदी अरब भेजा और सीआईए चीफ ने प्रिंस सलमान की क्लास लगा दी। 

दरअसल, चीन में ईरान और सऊदी अरब दोनों देशों के विदेश मंत्री गए थे। यहां इन मंत्रियों ने चीन की मौजूदगी में बातचीत की। करीब 7 साल बाद ईरान और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत हुई थी। इसके पीछे चीन की बड़ी भूमिका थी। चीन ने दोनों दुश्मन देशों की दोस्ती कराइ थी। इससे अमेरिका बाइडन प्रशासन टेंशन में आ गया। सऊदी और ईरान की दोस्‍ती के बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के चीफ अचानक से पिछले सप्‍ताह रियाद पहुंच गए। उन्‍होंने सऊदी प्रिंस को जमकर सुना दिया।

अरब और ईरान में इस बात पर बनी थी सहमति

हाल ही में सऊदी अरब और ईरान अपनी अपनी राजधानी और अन्य शहरों में राजनयिक मिशन को फिर से खोलने पर सहमत हो गए हैं। ईरान की अर्धसरकारी समाचार एजेंसी आईएसएनए ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस संबंध में एक समझौता बृहस्पतिवार को बीजिंग में ईरान और सऊदी अरब के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान हुआ। समझौते में दोनों देशों के बीच उड़ानों को फिर से शुरू करने की संभावना का अध्ययन करने और दोनों देशों के नागरिकों के लिए वीजा प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने की भी बात की गई है। सऊदी अरब और ईरान लंबे समय से क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी रहे हैं लेकिन पिछले महीने चीन की मध्यस्थता के बाद वे सुलह की ओर बढ़ रहे हैं। 

सीआईए चीफ विल‍ियम बर्न्‍स ने प्रिंस सलमान को दी समझाइश

सऊदी और ईरान की दोस्‍ती से घबराए अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के चीफ विल‍ियम बर्न्‍स ने पिछले सप्‍ताह रियाद का दौरा किया सीआईए चीफ ने सऊदी प्रिंस से कहा कि रियाद के तेहरान और सीरिया के साथ संबंध फिर से सुधारने से अमेरिका ठगा सा महसूस कर रहा है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement