Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस देश में हुआ चमत्कार! नदियों का रंग अचानक हो गया ऑरेंज

अलास्का के नेशनल पार्क की न​दियों का रंग अचानक नारंगी हो गया। इसे लेकर वैज्ञानिक हैरान हैं। अलास्क यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने नदी और नहरों के पानी का रंग नारंगी होने के पीछे कई कारण बताए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 16, 2024 15:45 IST
नदियों का रंग अचानक हो गया ऑरेंज- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA नदियों का रंग अचानक हो गया ऑरेंज

Alaska Orange River: दुनिया में कुदरत के ऐसे अनोखे अजूबे होते दिखाई देते हैं, जिसे जानकर हैरानी होती है। कोई नदी रंगबिरंगी हो जाती है, तो कहीं दो समुद्रों के पानी का रंग अलग दिखाई देता है। इन सबके बीच एक ऐसा देश है, जहां नदियों का रंग अचानक नारंगी हो गया। यहां के एक नेशनल पार्क की नदियां, नहर और अन्य जलस्रोतों का रंग बदलकर ऑरेंज कलर का हो गया। इसे जानकर हर कोई हैरान हैं। जानिए यह रंग अचानक ऑरेंज होने के पीछे क्या कारण है? अलास्का के कोबुक वैली नेशनल पार्क में अचानक नदियों, नहरों और दूसरे जलस्रोतों का रंग अचानक नारंगी हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नारंगी रंग की नदियों की तस्वीर साइंटिफिक अमेरिकन जर्नल के लिए वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर टेलर रोड्स ने लीं। कोबुक वैली पार्क में नजदीकी गांव 95 किलोमीटर दूर है।

क्यों बदल रहा रंग, जानकारी में जुटे

इस बारे में अलास्का विश्वविद्यालय एंकरेज के इकोलॉजिस्ट पैट्रिक सुलिवन ने कहा कि यहां कहीं से तो भयानक प्रदूषण हो रहा है। प्रदूषण की वजह क्या है, क्यों रंग नारंगी हो रहा है पानी का, हम यह कारण खोजने में जुटे हुए हैं। पैट्रिक अपनी टीम के साथ नदियों के किनारे-किनारे यात्रा कर रहे हैं। उनके पास हमेशा एक ग्लॉक पिस्टल होती है, ताकि भूरे भालुओं के हमले से खुद को बचा सकें।

नारंगी पानी में ऑक्सीजन का स्तर कम

पैट्रिक ने जब इन नदियों के पानी की पीएच टेस्टिंग की तो पता चला कि ऑक्सीजन लेवल बहुत कम है। पीएच लेवल 6.4 है। यह किसी भी सामान्य नदी के पानी से 100 गुना ज्यादा एसिडिक हो गया है। सल्फ्यूरिक एसिड की मात्रा दिख रही है। इस पानी में लोहे की मात्रा भी ज्यादा पाई गई है। यह पानी पीने के लायक तो अब बिल्कुल नहीं बचा है

ये है पार्क की सबसे बड़ी नदी

यहां सबसे बड़ी नदी सैलमन नदी है। इसकी सैकड़ों धाराएं इस घाटी में फैली हुई हैं। यहां पर 1000 किलोमीटर लंबी चोटियां हैं, जिन पर बर्फ जमी रहती है। यह अमेरिका की ऐसी नदियों में शामिल है, जहां इंसानी पहुंच बहुत कम है। इसलिए यहां प्रदूषण की आशंका कम है, लेकिन नदी का रंग नारंगी होने की वजह से वैज्ञानिक परेशान हो रहे हैं।

कभी बेहद साफ होता था इस नदी का पानी 

1980 के दशक में यहां का पानी एकदम साफ होता था और तलहटी दिखाई देती थी। इसमें गुलाबी रंग की सालमन मछलियां तैरती दिखती थीं, लेकिन इस समय इस नदी का एक तिहाई हिस्सा यानी करीब 110 किलोमीटर की लंबाई में नदी की धारा नारंगी रंग में बदल चुकी हैं। नदीं की कम से कम 75 धाराएं अपना रंग बदल चुकी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement