Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Nancy Pelosi Taiwan News: बायडेन ने कहा, सेना का मानना है कि पेलोसी का ताइवान की यात्रा करना ठीक नहीं

Nancy Pelosi Taiwan News: चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अगर पेलोसी ताइवान की यात्रा करती हैं तो चीन ‘दृढ़ एवं कड़ी कार्रवाई’ करेगा।

Vineet Kumar Written By: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: July 21, 2022 15:49 IST
Nancy Pelosi Taiwan News, Nancy Pelosi Taiwan, Pelosi Taiwan News, Nancy Pelosi- India TV Hindi
Image Source : AP Joe Biden and Nancy Pelosi.

Highlights

  • चीन ने एक दिन पहले ही अमेरिका को धमकाया था।
  • पेलोसी इससे पहले अप्रैल में ही ताइवान जाने वाली थीं।
  • ताइवान को चीन अपना ही हिस्सा मानता है।

Nancy Pelosi Taiwan News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन ने बुधवार को एक बड़ा बयान दिया है। बायडेन ने कहा कि यूएस आर्मी के अफसरों का मानना है कि प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी का इस समय ताइवान की यात्रा करना ‘ठीक नहीं’ है। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान से एक दिन पहले ही चीन ने अमेरिका को बेहद सख्त लहजे में धमकाया था। माना जा रहा है कि अमेरिका पर चीन की धमकी का असर हुआ है इसीलिए बायडेन ने यह बयान दिया है।

अप्रैल में ही ताइवान जाने वाली थीं पेलोसी

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अगर पेलोसी ताइवान की यात्रा करती हैं तो चीन ‘दृढ़ एवं कड़ी कार्रवाई’ करेगा। बायडेन ने पेलोसी की प्रस्तावित यात्रा के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘मेरे ख्याल से सेना का मानना है कि फिलहाल यह अच्छा विचार नहीं है, लेकिन मैं नहीं जानता की स्थिति क्या है।’ पेलोसी अप्रैल में ही ताइवान जाने वाली थीं लेकिन तब कोरोना की चपेट में आने के चलते उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी।

ताइवान को अपना ही हिस्सा मानता है ड्रैगन
अगर पेलोसी ताइवान जाती हैं तो वह बीते 25 सालों में ऐसा करने वाली पहली बड़ी अमेरिकी सांसद होंगी। उनसे पहले 1997 में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के तत्कालीन अध्यक्ष न्यूट गिंगरिच ताइवान यात्रा पर गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेलोसी ने अगस्त में ताइवान जाने का प्लान बनाया है और चीन इसी बात से खफा है। दरअसल, ड्रैगन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और कहता है कि वह उस पर कब्जा करने के लिए ताकत का इस्तेमाल भी कर सकता है।

‘…तो चीन दृढ़ और कड़ी कार्रवाई करेगा’
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियांग ने बुधवार को कहा, ‘पेलोसी की यात्रा चीन की संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता को गंभीर रूप से कमजोर करेगी और चीन तथा अमेरिका के रिश्तों की नींव पर भी इसका गंभीर असर पड़ेगा। साथ ही, इससे ताइवान के स्वतंत्र बलों को गलत संकेत मिलेगा। अगर अमेरिका ने गलत रास्ते पर चलना जारी रखा, तो चीन अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए दृढ़ एवं कड़ी कार्रवाई करेगा।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement