Sunday, April 28, 2024
Advertisement

China: नहीं सुधरेगा चीन! बना रहा है डोकलाम में नए गांव, हाल ही में हुई है दोनों देशों के बीच 16वें दौर की सैन्य वार्ता

China: चीन सीमा विवाद को सुलझाने के मूड में लग नहीं रहा है। एक ओर वह भारत से सीमा विवाद सुलझाने के लिए बातचीत पर जोर देता है, तो वहीं दूसरी ओर चोरी छिपे डोकलाम में नए गांव बसा रहा है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: July 20, 2022 8:36 IST
XI Jinping- India TV Hindi
Image Source : PTI XI Jinping

Highlights

  • चीन बना रहा है डोकलाम में नए गांव
  • हाल ही में हुई है दोनों देशों के बीच 16वें दौर की सैन्य वार्ता
  • सीमा विवाद को लेकर फेल रही बातचीत

China: चीन सीमा विवाद को सुलझाने के मूड में लग नहीं रहा है। एक ओर वह भारत से सीमा विवाद सुलझाने के लिए बातचीत पर जोर देता है, तो वहीं दूसरी ओर चोरी छिपे डोकलाम में नए गांव बसा रहा है। मंगलवार को मेक्सर सेटेलाइट द्वारा खींची गई कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि चीन भूटान की ओर डोकलाम पठार के पूर्व में एक नया गांव बसा रहा है। चीन जिस इलाके में गांव बसा रहा है वह रणनीतिक नजरिए से भारत के लिए बेहद अहम है। आपको बता दें, इसी डोकलाम ट्राई-जंक्शन पर भारत और चीन की सेना के बीच 73 दिनों तक गतिरोध बना रहा था, जब चीन ने उस क्षेत्र में एक सड़क का विस्तार करने की कोशिश की थी जिस पर भूटान ने दावा किया था।

सीमा विवाद पर 16वें दौर की बातचीत फेल

भारत और चीन के बीच हुई 16वें दौर की सैन्य वार्ता के दौरान पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद से जुड़े मुद्दों को हल करने को लेकर सहमति नहीं बन सकी। हालांकि, दोनों देशों के बीच इन मुद्दों का जल्द से जल्द समाधान निकालने के लिए बातचीत को जारी रखने पर सहमत बन गयी है। भारत और चीन की सेनाओं की ओर से जारी एक संयुक्त बयान के मुताबिक इस बात की फिर से पुष्टि की गई है कि पेंडिंग मुद्दों के समाधान से क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति व्यवस्था बहाल करने में मदद मिलेगी और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में भी प्रगति होगी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सैन्य वार्ता के दौरान भारत ने चीन से पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले सभी स्थानों से सैनिकों को जल्द से जल्द हटाने के लिए कहा और अप्रैल 2020 में सैन्य गतिरोध शुरू होने से पहले की यथास्थिति की बहाली की भी मांग की। 

दोनों देशों के बीच बातचीत जारी रहेगी

सैन्य वार्ता के बाद दोनों देशों की तरफ से संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में जमीन सीमा पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए और लगातार "निकट संपर्क" में बने रहने और सैन्य और राजनयिक माध्यमों के जरिए बातचीत को जारी रखने को लेकर सहमत हुए हैं। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दोनों देशों ने अपने 50 से 60 हजार तक सैनिक तैनात किए हुए हैं। वार्ता में भारतीय पक्ष का नेतृत्व लेह स्थित 14वें कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने किया जबकि चीनी दल का नेतृत्व दक्षिण शिंजियांग सैन्य जिले के प्रमुख मेजर जनरल यांग लिन ने किया। दोनों देशों के बीच 15वें दौर की सैन्य वार्ता 11 मार्च को हुई थी और इसमें विवाद सुलझाने को लेकर कोई सफलता नहीं हासिल हुई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement