Friday, April 26, 2024
Advertisement

Mars: नासा को मिली बड़ी सफलता, अब मंगल पर बसने की करें तैयारी

Nasa: धरती पर हवा और पानी है इसलिए जीवन संभव है। जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है जो फिलहाल धरती पर ही मौजूद है लेकिन अब ऐसा लगता है कि मंगल पर जीवन संभव हो सकता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 03, 2022 18:12 IST
Nasa- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Nasa

Highlights

  • प्रति घंटे 6 ग्राम ऑक्सीजन बनाने में सफल रहा
  • जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है
  • कार्बन डाइऑक्साइड से ऑक्सीजन बना रहा है

Nasa: धरती पर हवा और पानी है इसलिए जीवन संभव है। जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है जो फिलहाल धरती पर ही मौजूद है लेकिन अब ऐसा लगता है कि मंगल पर जीवन संभव हो सकता है। अब मंगल ग्रह पर ऑक्सीजन की कमी नहीं होने वाली है ऐसा इसलिए है क्योंकि नासा का टिफिन बॉक्स के आकार का उपकरण मंगल पर ऑक्सीजन बनाने में कामयाब रहा है। नासा के इस उपकरण का नाम मोक्सी है, जो मंगल पर मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड से ऑक्सीजन बना रहा है। यह उतना ही ऑक्सीजन पैदा करता है जितना एक छोटा पेड़ ऑक्सीजन रिलीज करता है।

बड़ा संस्करण भेजने की जरुरत 

शोधकर्ताओं का कहना है कि मनुष्यों के मंगल पर जाने से पहले मोक्सी का एक बड़ा संस्करण वहां भेजा जाना चाहिए। जो सैकड़ों पेड़ों की क्षमता के बराबर ऑक्सीजन बना सकता है। नासा के पर्सवेरेंस रोवर मिशन के तहत मोक्सी मंगल पर पहुंची। शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में बताया कि 2021 के अंत तक मोक्सी दिन और रात के दौरान सात अलग-अलग परिस्थितियों में ऑक्सीजन का उत्पादन करने में सक्षम था।

अब जीवन हो सकता है संभव 
हर परीक्षण के दौरान यह प्रति घंटे 6 ग्राम ऑक्सीजन बनाने में सफल रहा। यह धरती पर मौजूद एक छोटे से पेड़ के बराबर ऑक्सीजन है। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि मंगल ग्रह पर पहुंचने के बाद पूरी क्षमता से यह प्रणाली मनुष्यों को जीवित रखने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकती है। इसके अलावा बची हुई ऑक्सीजन का इस्तेमाल रॉकेट फ्यूल में इंसानों को वापस धरती पर लाने के लिए किया जा सकता है।

किसी भी मौसम बनाने के लिए तैयार 
मंगल ग्रह पर इस उपकरण के संस्करण को दृढ़ता रोवर में फिट करने के लिए छोटा डिजाइन किया गया था। यह छोटी अवधि के लिए चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हर समय फुल स्केल ऑक्सीजन फैक्ट्री चलती रहेगी। इस यंत्र ने साबित कर दिया है कि यह किसी भी मौसम में मंगल ग्रह पर ऑक्सीजन पैदा करने में सक्षम है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement