Thursday, March 28, 2024
Advertisement

‘फर्जी’ देश कैलासा के जरिए अमेरिका के 30 शहरों को चूना लगा गया नित्यानंद, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

नेवार्क और फर्जी ‘संयुक्त राज्य कैलासा’ के बीच सिस्टर-सिटी समझौता इस साल 12 जनवरी को हुआ था और इसके लिए नेवार्क स्थित सिटी हॉल में समारोह आयोजित किया गया था।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: March 18, 2023 7:06 IST
Kailasa,Sister city deal,Sister city scam,Swami Nithyananda,Kailasa fake country- India TV Hindi
Image Source : AP FILE स्वयंभू बाबा स्वामी नित्यानंद।

न्यूयॉर्क: स्वयंभू बाबा और कोर्ट द्वारा भगोड़ा घोषित धर्मगुरु स्वामी नित्यानंद के ‘संयुक्त राज्य कैलासा’(The United States Of Kailasa) ने 30 से भी ज्यादा अमेरिकी शहरों को चूना लगा दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन शहरों के साथ ‘कैलासा’ ने एक ‘सांस्कृतिक भागीदारी’ समझौता किया है। यह रिपोर्ट अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी के नेवार्क शहर की ओर से यह कहने के कुछ दिनों बाद सामने आई कि उसने काल्पनिक देश के साथ ‘सिस्टर सिटी’ समझौता निरस्त कर दिया है।

12 जनवरी को हुआ था सिस्टर-सिटी अग्रीमेंट

नेवार्क और फर्जी ‘संयुक्त राज्य कैलासा’ के बीच सिस्टर-सिटी समझौता इस साल 12 जनवरी को हुआ था और इसके लिए नेवार्क स्थित सिटी हॉल में समारोह आयोजित किया गया था। नित्यानांद ने वर्ष 2019 में ‘संयुक्त राज्य कैलासा’ की स्थापना का ऐलान किया था। इसकी एक वेबसाइट के अनुसार 30 से अधिक अमेरिकी शहरों ने फर्जी देश कैलासा के साथ ‘सांस्कृतिक भागीदारी’ समझौता किया है। वेबसाइट के मुताबिक, इन शहरों में रिचमंड, वर्जीनिया, ओहायो, डेटन और बुएना पार्क समेत अन्य शहर शामिल हैं।

लंबी है नित्यानंद द्वारा ‘ठगे’ गए शहरों की लिस्ट
फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि, ‘हम सर्वोच्च फर्जी बाबा का पता लगा रहे हैं, जिसके पास उन शहरों की लंबी सूची है, जिनको उसने ठगा है।’ नॉर्थ कैरोलिना के जैक्सनविले ने ‘फॉक्स न्यूज’ से कहा, ‘कैलासा के साथ हमारी घोषणाएं किसी तरह का समर्थन नहीं हैं। वे एक अनुरोध का जवाब हैं। अनुरोध के साथ दी गई जानकारी को हम सत्यापित नहीं करते हैं।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि ना केवल महापौर या शहर के पार्षद, बल्कि संघीय सरकार को चलाने वाले लोग भी फर्जी देश के लिए नतमस्तक हैं।

अमेरिका के 2 सांसद भी नित्यानंद के फेर में फंसे
रिपोर्ट में कहा गया है कि फर्जी बाबा के मुताबिक, अमेरिकी संसद के 2 सदस्यों ने कैलासा को ‘विशेष कांग्रेसनल मान्यता’ दी है। इनमें से एक कांग्रेस सदस्य कैलिफोर्निया की नोर्मा टोरेस हैं। फॉक्स न्यूज के एंकर ने कहा, ‘वह व्यक्ति जो तय करता है कि हम किस चीज पर अपने टैक्स के पैसे खर्च करें, उसे एक कथित बलात्कारी बाबा द्वारा फर्जी देश के जरिये ठगा जाता है।’ ओहायो से रिपब्लिकन नेता ट्रॉय बाल्डरसन ने भी ‘उनकी दिव्य पवित्रता और उनके हिंदू धर्म के पुजारी’ होने को ‘कांग्रेसनल’ मान्यता दी।

भारत में कई मामलों में वांछित है नित्यानंद
बता दें कि इस महीने की शुरुआत में नेवार्क शहर के संचार विभाग में प्रेस सचिव सुसान गैरोफलो ने एक ईमेल में बताया था कि ‘जैसे ही हमें कैलासा के आसपास की परिस्थितियों के बारे में पता चला, नेवार्क शहर ने तुरंत कार्रवाई की और सिस्टर सिटी समझौते को 18 जनवरी को रद्द कर दिया।’ नित्यानंद भारत में बलात्कार और यौन उत्पीड़न के कई मामलों में वांछित हैं, हालांकि उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement