Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को दिया ये खास तोहफा, जानिए इसकी खासियत

वाशिंगटन पहुंचे पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान दोनों नेताओं की तरफ से एक-दूसरे को गिफ्ट का भी आदान-प्रदान हुआ।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Niraj Kumar Updated on: June 22, 2023 9:48 IST
ग्रीन डायमंड- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी ग्रीन डायमंड

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। इस दौरान उपहारों का आदान-प्रदान भी हुआ। अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लैब में विकसित 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार स्वरूप भेंट किया है। यह डायमंड पर्यावरण के अनुकूल भी है, क्योंकि इसके निर्माण में सौर और पवन ऊर्जा जैसे पर्यावरण के अनुकूल संसाधनों का उपयोग किया गया है।

सटीकता  के साथ तराशा गया

इस ग्रीन डायमंड को अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके बेहद सटीकता  के साथ तराशा गया है। इसकी खासियत है कि यह प्रति कैरेट केवल 0.028 ग्राम कार्बन उत्सर्जित करता है और जेमोलॉजिकल लैब, आईजीआई द्वारा प्रमाणित है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने पपीयर माचे भी गिफ्ट किया है। पपीयर माचे  वह बक्सा है जिसमें हरा हीरा रखा जाता है। इसे कार-ए-कलमदानी के रूप में जाना जाता है। कश्मीर में इसे कुशल कारीगरों द्वारा कागज की लुगदी और नक़्क़ाशी के साथ तैयार किया जाता है।

पीएम मोदी को मिले ये तोहफे

वहीं जो बाइडेन और जिल बाइडेन ने PM मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत की एक हस्तनिर्मित, प्राचीन अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट की। इसके साथ ही  एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी गिफ्ट किया। कैमरे के साथ  जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक किताब भी है। वहीं जिल बाइडेन ने पीएम मोदी को एक किताब 'कलेक्टेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट' का प्रथम संस्करण गिफ्ट किया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement