Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बाजरा केक, मशरूम..., स्टेट डिनर का मैन्यू आया सामने, जिल बाइडेन ने की खास तैयारियां

अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी के सम्मान में दिए जाने वाले स्टेट डिनर के लिए खास तैयारियां की हैं। ये डिशेज पूरी तरह शाकाहारी रहेंगी। इन डिशेज को बनाने के लिए खास शेफ लगाए गए। जानिए क्या क्या डिशेज सर्व होंगी स्टेट डिनर में।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 22, 2023 8:51 IST
बाजरा केक, मशरूम..., स्टेट डिनर का मैन्यू आया सामने, जिल बाइडेन ने की खास तैयारियां- India TV Hindi
Image Source : ANI बाजरा केक, मशरूम..., स्टेट डिनर का मैन्यू आया सामने, जिल बाइडेन ने की खास तैयारियां

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की तीन दिन की राजकीय यात्रा पर हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन वॉशिंगटन डीसी में राष्ट्रपति बाइडेन और जिल बाइडेन ने उनका जोरदार स्वागत किया। भारतीय पीएम मोदी के सम्मान में आयोजित स्टेट डिनर के लिए खास डिशेज सर्व की जाएंगी। इसके लिए ​जिल बाइडेन ने खास तैयारियां की हैं। इसमें बाजरा केक, मशरूम सहित अन्य डिशेज खासतौर पर सर्व ​की जाएंगी। जिल बाइडेन ने बताया कि चूंकि पीएम मोदी पूरी तरह शाकाहारी हैं, इसलिए स्टेट डिनर में शाकाहारी खाना सर्व किया जाएगा। वैसे भी पीएम मोदी मोटे अनाज को लेकर देश में फोकस कर रहे हैं, यही कारण है कि भोजन में मोटे अनाज यानी बाजरा की बनी डिश भी खास परोसी जाएंगी। 

पीएम मोदी के सम्मान में दिए जाने वाले इस स्टेट डिनर का मेन्यू सामने आया है। पीएम मोदी लंबे समय से मोटे अनाज यानी बाजरे की खेती और इसे भोजन में शामिल करने पर जोर देते आए हैं। पीएम मोदी के स्टेट डिनर के लिए परोसे जाने वाले व्यंजनों को बनाने के लिए खासतौर पर फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने गेस्ट शेफ नीना कर्टिस, व्हाइट हाउस के एग्जिक्यूटिव शेफ क्रिस कोमरफोर्ड और व्हाइट हाउस के एग्जिक्यूटिव पेस्ट्री शेफ सूजी मॉरिशन के साथ मिलकर मेन्यू को तैयार किया है।

स्टेट डिनर में ये डिशेज होंगी खास, तिरंगे की थीम पर सजाया पवेलियन

पीएम मोदी को दिए जाने वाले स्टेट डिनर के फर्स्ट कोर्स मील में मैरिनेटेड मिलेट, ग्रिल्ड कोर्न कर्नेल सलाद, कॉम्प्रेस्ड वॉटरमेलन और टैंगी एवेकैडो सॉस शामिल हैं। जबकि मेन कोर्स में स्टफ्ड पोर्टोबेलो मशरूम, क्रीमी सैफरन इन्फ्यूज रिसोटो को शामिल किया गया है। इसके अलावा सुमैक रोस्टेड सी-बास, लेमन योगर्ट सॉस, क्रिस्प्ड मिलेट केक और समर स्क्वैश को शामिल किया गया है। स्टेट डिनर के बारे में जिल बाइडेन ने बताया कि व्हाइट हाउस का साउथ लॉन स्टेट डिनर के दौरान अतिथियों से भरा होगा। इसके लिए तिरंगे की थीम पर साउथ लॉन के पवेलियन को सजाया गया है।

डिनर के दौरान ग्रैमी अवॉर्ड  विनर ​जोशुआ बेल करेंगे परफॉर्म

फर्स्ट लेडी ने बताया कि डिनर के बाद ग्रैमी अवॉर्ड विनर जोशुआ बेल परफॉर्म करेंगे। इसके बाद यूनिवर्सिटी ऑप पेन्सिल्वेनिया के Acapella ग्रुप पेन मसाला की भी परफॉर्मेंस होगी। मेन्यू को तैयार करने वाली शेफ नीना कर्टिस ने कहा कि हमने पीएम मोदी के लिए विशेष रूप से शाकाहारी डिशेज का मेन्यू तैयार किया है। व्हाइट हाउस के सोशल सेक्रेटरी कार्लोस एलिजोन्डो ने कहा कि स्टेट डिनर की थीम भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर पर आधारित है। 

पीएम मोदी ने जिल बाइडेन के साथ साइंस सेंटर में की विजिट

इससे पहले पीएम मोदी के वॉशिंगटन पहुंचने पर मिस्टर एंड मिसेज बाइडेन ने उनका जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ नेशनल साइंस सेंटर के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां महिला शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट पर पीएम मोदी ने भारत में चल रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। वहीं जिल बाइडेन ने भी बालिका शिक्षा पर अपने वक्तव्य में ताकत के साथ बात रखी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement