Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत और अमेरिका के बीच कुछ होने वाला है बड़ा, पीएम मोदी की यात्रा से पहले USA के रक्षामंत्री आ रहे दिल्ली

भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंध नए मुकाम पर पहुंचने वाले हैं। नए भारत की ताकत देखकर अमेरिका भी गहरी दोस्ती को आतुर है। भारत के साथ राष्ट्रपति जो बाइडन संबंधों का नया इतिहास रचना चाहते हैं। इसलिए पीएम मोदी की जून में अमेरिका यात्रा से पहले अपने रक्षामंत्री को दिल्ली भेज रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 26, 2023 11:34 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून में प्रस्तावित अमेरिका यात्रा को लेकर आखिर पूरी दुनिया की निगाहें क्यों टिकी हैं, क्या भारत और अमेरिका अब संबंधों की एक ऐसी दहलीज पर पहुंचने वाले हैं, जिसके बारे में किसी देश द्वारा कल्पना कर पाना भी मुश्किल होगा, क्या भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती के नए अंकुर फूट रहे हैं, क्या अमेरिका नए भारत की ताकत को पहचान चुका और इसीलिए उसे अपना सबसे करीबी मित्र बनाना चाहता है, क्या पीएम मोदी के नेतृत्व का दुनिया में वाकई डंका बजने लगा है, जिससे अमेरिका जैसे देश भी भारत से गहरा रिश्ता रखने को बेताब हैं, क्या पीएम की जून में ह्वाइट हाउस की यात्रा से पहले भारत और अमेरिका में कुछ बड़ी डील होने वाली है?...इत्यादि ऐसे तमाम सवाल हैं, जो फिलहाल भविष्य के गर्त में हैं। मगर इतना जरूर है कि अमेरिका ने पीएम मोदी को राजकीय यात्रा पर निमंत्रण भेजकर पूरी दुनिया को नए भारत की ताकत का एहसास करा दिया है।

पीएम मोदी की 22 जून को प्रस्तावित अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत के अपने समकक्ष से मुलाकात करने के लिए अगले सप्ताह नयी दिल्ली आ रहे हैं। पेंटागन की इस घोषणा से दुनिया के कई देश हैरान हैं। हैरानी की वजह साफ है कि जब पीएम मोदी अगले ही महीने अमेरिका जाने वाले हैं तो उससे ठीक पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन आखिरर के आनन-फानन में अपने रक्षामंत्री को दिल्ली भेज रहे हैं? ...चीन जैसे देश सोच रहे हैं कि भारत और अमेरिका के बीच आखिर ऐसा क्या चल रहा है, दोनों देश मिलकर आखिर क्या करने वाले हैं और अपने द्विपक्षीय संबंधों को आखिर किस मुकाम तक ले जाना चाहते हैं?...खैर यह बात तो सिर्फ मोदी और बाइडेन को ही पता होगी, लेकिन इतना तो जरूर है कि पीएम मोदी के दौरे से पहले अमेरिकी रक्षामंत्री का औचक भारत दौरा दुनिया को हतप्रभ कर रहा है।

भारत के साथ इन देशों की भी यात्रा करेंगे अमेरिकी रक्षामंत्री

पेंटागन ने बृहस्पतिवार को रक्षा मंत्री की अगले सप्ताह विदेश यात्रा का ऐलान किया है। अमेरिकी रक्षामंत्री भारत दौरे के साथ ही साथ जापान और सिंगापुर व फ्रांस भी जाएंगे। ऑस्टिन नई दिल्ली में अमेरिका-भारत प्रमुख रक्षा भागीदारी को मजबूत करने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं के साथ अहम वार्ता करेंगे। ऑस्टिन की यह वार्ता राष्ट्रपति जो बाइडेने के निर्देशों के अनुसार होगी। पेंटागन के अनुसार यह यात्रा नए रक्षा नवाचार और औद्योगिक सहयोग की शुरुआत है। अमेरिकी और भारतीय सेनाओं के बीच परिचालन सहयोग का विस्तार में दोनों देश अब और तेजी लाना चाहते हैं। अमेरिका का टार्गेट दक्षिण-चीन सागर के साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन को सबक सिखाना है। इसलिए भारत के साथ अमेरिकी रक्षामंत्री जापान भी जा रहे हैं। भारत और अमेरिका के बीच संबंधों का एक नया इतिहास दुनिया देखेगी।

यह भी पढ़ें

अमेरिका को "मिट्टी में मिलाने वाला था चीन", यूएस के रेल नेटवर्क समेत बुनियादी ढांचों को हैक करने की थी योजना

भारतीय पर्व के पटाखे से जलेंगे चीन और पाक, अब दिल्ली से अमेरिका तक मनेगी दिवाली; न्यूयॉर्क में होगी सरकारी छुट्टी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement