Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दुनिया में फैल रही भुखमरी और अस्थिरता को लेकर संयुक्त राष्ट्र हैरान, संकट टालने के लिए अरबों डॉलर की बताई जरूरत

युद्ध और महामारी के चलते दुनिया में तेजी से फैल रही भुखमरी और अस्थिरता ने संयुक्त राष्ट्र को भी हैरान कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रमुख ने शुक्रवार को चेताया।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: April 01, 2023 14:26 IST
UN- India TV Hindi
Image Source : PTI UN

नई दिल्लीः युद्ध और महामारी के चलते दुनिया में तेजी से फैल रही भुखमरी और अस्थिरता ने संयुक्त राष्ट्र को भी हैरान कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रमुख ने शुक्रवार को चेताया कि लाखों लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए अगर अरबों डॉलर न दिए गए तो दुनिया में बड़े पैमाने पर पलायन होगा, देशों में अस्थिरता फैलेगी और अगले 12 से 18 महीनों के दौरान बच्चों और वयस्कों में भुखमरी बढ़ेगी।

डेविड बियस्ली ने पिछले साल वित्त पोषण बढ़ाने के लिए अमेरिका और जर्मनी की तारीफ की और चीन तथा खाड़ी देशों, अरबपतियों व अन्य देशों से इसी तर्ज पर आर्थिक मदद देने का आग्रह किया। बियस्ली ने कहा कि वह इस बात को लेकर काफी चिंतित हैं कि डब्ल्यूएफपी इस साल 49 देशों में 35 करोड़ लोगों को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए करीब 23 अरब डॉलर नहीं जुटा पाएगा। उन्होंने कहा, “ अगर हम इसका 40 फीसदी भी जुटा लें तो मुझे हैरानी होगी।

बियस्ली ने विश्व की सबसे बड़ी मानवीय संस्था ‘डब्ल्यूएफपी’ की कमान अगले हफ्ते अमेरिकी राजदूत सिंडी मैक्केन को सौंपने से पहले यह टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन ने पिछले साल डब्ल्यूएफपी को महज़ 1.1 करोड़ डॉलर दिए थे। उनके मुताबिक, हालांकि उसने अपने देश में भूखमरी को कम करने के लिए काफी कुछ किया है। चीन को "बहुपक्षीय दुनिया में शामिल होने" और महत्वपूर्ण मदद प्रदान करने के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement