Monday, April 29, 2024
Advertisement

गाजा को लेकर UNSC ने स्वीकार किया UAE का ये प्रस्ताव, गदगद हुए फिलिस्तीनी

गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक बड़े प्रस्ताव को अंगीकार किया है। यह प्रस्ताव संयुक्त अरब अमीरात की ओर से पेश किया गया था। 15 सदस्यीय इस मंच पर इसके पक्ष में 13 वोट पड़े और विरोध में किसी ने मतदान नहीं किया। यह प्रस्ताव पास होने से फिलिस्तीनी गदगद हो गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 23, 2023 17:02 IST
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद। - India TV Hindi
Image Source : PTI संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद।

इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने एक बड़े प्रस्ताव को अंगीकार किया है। यह प्रस्ताव संयुक्त अरब अमीरात की ओर से पेश किया गया था। प्रस्ताव पर अमल करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने की मांग  को अंगीकार किया है, लेकिन इसमें युद्धविराम का कोई जिक्र नहीं है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि सहायता प्रभावी ढंग से मिले इसके लिए युद्धविराम की बेहद ‘आवश्यकता’ है।
 
संयुक्त अरब अमीरात द्वारा तैयार किए गए इस प्रस्ताव पर कई दिनों तक गहन विचार विमर्श हुआ। इसके बाद 15 देशों की परिषद ने शुक्रवार को इसे अंगीकार कर लिया। इस प्रस्ताव के पक्ष में 13 वोट पड़े। जबकि विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा। वहीं, रूस और अमेरिका मतदान में शामिल नहीं हुए। इस प्रस्ताव में युद्धविराम का कोई जिक्र नहीं है और इस कारण से विशेषज्ञों ने इसे ‘कमजोर’ करार दिया।
 

गाजा में मानवीय युद्ध विराम की मांग

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने प्रस्ताव के अंगीकार किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों से कहा कि गाजा में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मानवीय युद्धविराम ही एकमात्र तरीका है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि आज का सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव अंततः ऐसा करने में मदद कर सकता है, लेकिन अब भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।’ गाजा में इजराइल की ओर से शुरू किए गए युद्ध में अब तक 20,000 से अधिक फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। गाजा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। (भाषा) 
 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement