Monday, June 17, 2024
Advertisement

अमेरिका निभाएगा वादा; भारतीय के लिए खुलेगा International Space Station का दरवाजा

भारत और अमेरिका मिलकर अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करेंगे। एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अमेरिका की तरफ से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजा जाएगा।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 25, 2024 13:51 IST
US Ambassador Eric Garcetti- India TV Hindi
Image Source : ERIC GARCETTI (X) US Ambassador Eric Garcetti

वाशिंगटन: अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और अमेरिका एक दूसरे के बड़े सहयोगी बनते हुए नजर आ रहे हैं। दोनों देश इस दिशा में कदम भी बढ़ा रहे हैं। अमेरिका के शीर्ष राजनयिक एरिक गार्सेटी ने कहा है कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए संयुक्त प्रयासों को बढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को जल्द ही आधुनिक प्रशिक्षण मुहैया कराएगी। 

इस मिशन पर किया जा रहा है काम 

एरिक गार्सेटी ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2023 में अमेरिका आए थे। इस दौरान अमेरिका ने वादा किया था कि वर्ष 2024 के अंत तक एक भारतीय को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजा जाएगा। अमेरिका ने कहा था कि इस मिशन पर काम किया जा रहा है। एरिक गार्सेटी ने ‘‘अमेरिका-भारत वाणिज्यिक अंतरिक्ष सम्मेलन: अमेरिका और भारतीय अंतरिक्ष स्टार्टअप के लिए अवसरों की शुरुआत’’ कार्यक्रम में ये टिप्पणियां की। इस कार्यक्रम का आयोजन बेंगलुरु में ‘यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ (यूएसआईबीसी) और ‘यूएस कमर्शियल सर्विस’(यूएससीएस) ने किया था। 

प्रक्षेपित किया जाएगा उपग्रह 'निसार'   

यूएसआईबीसी ने एक बयान में गार्सेटी के हवाले से कहा, ‘‘नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए संयुक्त प्रयास बढ़ाने के उद्देश्य से जल्द ही भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को आधुनिक प्रशिक्षण मुहैया कराएगी। उम्मीद है कि यह इस साल या उसके बाद शुरू होगा। जल्द ही हम पारिस्थितिकी तंत्र, पृथ्वी की सतह, प्राकृतिक खतरों, समुद्र के बढ़ते स्तर और ‘क्रायोस्फेयर’ समेत सभी संसाधनों पर नजर रखने के लिए इसरो के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ‘निसार’ उपग्रह प्रक्षेपित करेंगे।’’ 

कार्यक्रम में शामिल हुए डॉ एस सोमनाथ

बेंगलुरु में आयोजित इस एक दिवसीय कार्यक्रम में गार्सेटी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष डॉ एस सोमनाथ और नासा के प्रतिनिधि समेत अमेरिका और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

CM केजरीवाल ने डाला वोट तो उतावले हो गए ये पाकिस्तानी नेता, इसे कहते हैं 'बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना'

Papua New Guinea Landslide: जब सो रहे थे लोग तब तेज आवाज के साथ दरका पहाड़, लोगों ने बयां किया खौफनाक मंजर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement