Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अमेरिका ने इस साल 4 यात्रा परामर्श किए जारी, मार्च के बाद से दूसरा चरण लागू, भारत जाने वाले नागरिकों को 'अधिक सावधानी बरतने' की सलाह

US India Travel Advisory: अमेरिका ने भारत के लिए मार्च से ही दूसरे चरण का यात्रा परमार्श जारी किया हुआ है। जिसमें भारत जाने वाले लोगों से कहा है कि वह अतिरिक्त सावधानी बरतें।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: October 09, 2022 13:31 IST
US President Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : AP US President Joe Biden

Highlights

  • अमेरिका ने भारत के लिए यात्रा परामर्श जारी किए
  • इस साल चार यात्रा परामर्श जारी किए गए हैं
  • लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा गया

US India Travel Advisory: अमेरिका इस साल भारत के लिए चार यात्रा परामर्श जारी कर चुका है। 28 मार्च से अमेरिका ने दूसरे चरण का परामर्श जारी किया हुआ है, जिसके तहत भारत जाने की योजना बना रहे अमेरिकी नागरिकों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। इसकी वजह अपराध और आतंकवाद बताए गए हैं। उसने लोगों को जम्मू कश्मीर न जाने की सलाह भी दी है। अमेरिका के विदेश विभाग ने कई साल पहले यात्रा परामर्श पेश किए थे, जो चार रंगों के कोड में विभाजित हैं। पहला सफेद, जिसका मतलब है यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित स्थान और चौथा लाल, जिसका मतलब है अमेरिकी नागरिकों को वहां न जाने की सलाह दी जाती है।

दूसरे (पीले) चरण के तहत अमेरिकी नागरिकों को यात्रा के वक्त अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। अमेरिका ने 28 मार्च से अपने नागरिकों को भारत की यात्रा के लिए दूसरे चरण का परामर्श जारी किया हुआ है। उसने 24 जनवरी को यात्रा परामर्श तीसरे चरण से कम करके दूसरे चरण का कर दिया था। तीसरे चरण के तहत अमेरिका अपने नागरिकों को उस देश की यात्रा करने से पहले पुनर्विचार करने की सलाह देता है। भारत के लिए ज्यादातर दूसरे चरण का और कभी-कभी तीसरे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया जाता है। अप्रैल 2021 में कोविड-19 संकट के दौरान चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया गया था।

कब-कब जारी किए गए यात्रा परामर्श?

इस साल पिछले तीन यात्रा परामर्श 28 मार्च, 25 जुलाई और पांच अक्टूबर को जारी किए गए और सभी की प्रकृति समान थी कि भारत में कोरोना वायरस की स्थिति अब सामान्य हो गई है। अमेरिका द्वारा जारी किए गए यात्रा परामर्श कई बातों पर निर्भर करते हैं। इनमें सबसे प्रमुख संबंधित देश की स्थिति, जन स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, आतंकवाद, उस देश के साथ संबंध और यात्रा का मौसम होता है। भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और म्यांमार के लिए अमेरिका ने चौथे चरण का, जबकि पाकिस्तान और चीन के लिए तीसरे चरण का परामर्श जारी कर रखा है।

किस देश के लिए कौन से चरण का परामर्श?

बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका के लिए अमेरिका ने दूसरे चरण का, जबकि भूटान के लिए पहले चरण का परामर्श जारी किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement