Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ये क्या हुआ...! अमेरिका ने मारी पलटी, फिलिस्तीन के पक्ष में आए जो बाइडेन, यहूदियों पर एक्शन का ऑर्डर

अमेरिका ने इजराइल के विरोध में और फिलिस्तीन के पक्ष में एक नया आदेश दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यहूदियों पर एक्शन लेने का आदेश दे डाला है। इन य​हूदियों पर वेस्ट बैंक में हिंसा, आगजन की वारदातें करने का आरोप है। जानिए अमेरिका ने ऐसा क्यों किया?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 02, 2024 7:01 IST
फिलिस्तीन के पक्ष में आए जो बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : FILE फिलिस्तीन के पक्ष में आए जो बाइडेन

Joe Biden on Order on Gaza: अमेरिका के बारे में कहा जाता है कि वह किसी का 'सगा' नहीं है। ताजा घटनाक्रम के तहत अमेरिका ने इजराइल को छोड़कर फिलिस्तीन का पक्ष लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फिलिस्तिनियों का पक्ष लेते हुए यहूदियों पर एक्शन लेने का बड़ा आदेश दे डाला है। अमेरिका का इसके पीछे तर्क है कि वह क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाना चाहता है। अमेरिका को यह भी अंदेशा है कि इजराइल के हिंसक रवैये का लगातार समर्थन करता रहा, तो अंतरराष्ट्रीय जगत में उसकी 'इमेज' पर विपरीत असर पड़ेगा। यह भी कि आगामी चुनाव को लेकर जो बाइडेन मिडिल ईस्ट को लेकर अपने रुख में 'संतुलन' बनाए रखना चाहते हैं, जिससे कि आम जनता में गलत मैसेज न जाए और विपक्षियों को आरोप लगाने का मौका न मिल जाए।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वेस्ट बैंक में हिंसक इजरायली निवासियों के मुद्दे को संबोधित करते हुए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में स्थिरता बहाल करना है। कार्यकारी आदेश उन व्यक्तियों के लिए है, जिन पर हिंसक कृत्य करने का आरोप है। इन यहूदियों पर आरोप है कि इन्होंने अपने हिंसक कृत्यों से वेस्ट बैंक में शांति और स्थिरता के विपरीत काम किया है। ऐसे में यह आदेश उन यहूदियों पर प्रतिबंध लगाता है जिन्होंने हिंसक कृत्यों में शामिल होकर आगजनी, नागरिकों पर हमले और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का काम किया है। वैसे भी हाल के समय में बाइडन गाजा संघर्ष समाप्त होने के बाद इजरायल और फिलिस्तीनियों के लिए दो-राज्य समाधान का रास्ता चाहते हैं। इस बात को खुद बाइडेन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के समक्ष उठा भी दिया है।

वेस्ट बैंक में शांति और स्थिरता चाहता है अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को दिए एक कार्यकारी आदेश में  7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों पर हमला करने वाले यहूदी निवासियों को दंडित करने का आदेश दिया। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक बयान में कहा, बाइडेन का आदेश उन व्यक्तियों के खिलाफ वित्तीय प्रतिबंध और वीजा प्रतिबंध लगाने के लिए एक प्रणाली स्थापित करता है, जो फिलिस्तीनियों पर हमला करने या डराने-धमकाने या उनकी संपत्ति जब्त करने में लिप्त पाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि, 'आज की कार्रवाई का उद्देश्य इजरायल और फिलिस्तीनीयों के समान रूप से शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देना है।'

वेस्ट बैंक पर लगातार बढ़ रहे यहूदियों के हमले

इजराइल के हमले लगातार हो रहे हें हमास के नियंत्रण वाले गाजा में। इजराइल के हमले के बाद चार महीनों में य​हूदियों के हमले दोगुने से भी अधिक हो गए हैं। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का यह आदेश फिलिस्तीनी नागरिकों के खिलाफ हमले में शामिल इजरायली यहूदियों की अमेरिकी संपत्ति को जब्त करने की इजाजत देगा। बाइडन प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि विदेश विभाग ने गुरुवार को आदेश से प्रभावित पहले चार व्यक्तियों की घोषणा करने की भी योजना बनाई है।

अमेरिका ने पहले ही इजरायल को दी थी चेतावनी

बाइडेन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने बार-बार चेतावनी दी है कि इजरायल को वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायली निवासियों की हिंसा को रोकने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "ये कार्रवाइयां वेस्ट बैंक, इजरायल और मध्य पूर्व क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, स्थिरता के लिए गंभीर खतरा पैदा करती हैं, और वे अंततः इजरायल राज्य के साथ-साथ मौजूद एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की प्राप्ति में भी बाधा डालती हैं।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement