Monday, April 29, 2024
Advertisement

US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत को बताया असुरक्षित, अपने नागरिकों को यात्रा के दौरान अधिक सावधानी बरतने की दी सलाह

US Travel Advisory: अमेरिका ने अपने इंडिया ट्रैवल एडवाइजरी में अपने नागरिकों से अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में अधिक सावधानी बरतने के लिए कहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने 5 अक्टूबर को जारी ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को लेवल 2 पर रखा है, और अधिक सावधानी बरतने को कहा है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: October 07, 2022 21:39 IST
America advises its citizens to be more careful while traveling India- India TV Hindi
America advises its citizens to be more careful while traveling India

Highlights

  • अमेरिका ने अपना ट्रैवल एडवाइजरी जारी किया
  • भारत में यात्रा करना असुरक्षित बताया
  • अपने नागरिकों को सावधानी बरतने को कहा

US Travel Advisory: अमेरिका ने अपने इंडिया ट्रैवल एडवाइजरी में अपने नागरिकों से अपराध और आतंकवाद के कारण भारत में अधिक सावधानी बरतने के लिए कहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने 5 अक्टूबर को जारी ट्रैवल एडवाइजरी में भारत को लेवल 2 पर रखा है, और अधिक सावधानी बरतने को कहा है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को आतंकवाद और नागरिक अशांति के कारण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर) की यात्रा नहीं करने और संभावित सशस्त्र संघर्षों के कारण भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किमी के भीतर यात्रा नहीं करने के लिए कहा।

व‍िदेश व‍िभाग ने क्‍या कहा

विदेश विभाग ने कहा कि विशेष रूप से छिटपुट हिंसा भारत और पाकिस्तान को अलग करने वाली नियंत्रण रेखा (LOC) पर और कश्मीर घाटी के पर्यटन स्थलों श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम में होती हैं। भारत सरकार विदेशी पर्यटकों को LOC के साथ कुछ क्षेत्रों में जाने से रोकती है। भारत और पाकिस्तान सीमा के दोनों किनारों पर एक मजबूत सैन्य उपस्थिति बनाए रखते हैं।

Travel Advisory Levels

Image Source : INDIATV
Travel Advisory Levels

एडवाइजरी में रेप जैसी घटनाओं में भारत अव्वल

ट्रैवल एडवाइजरी के अनुसार भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, दुष्कर्म भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है। यौन हमले जैसे हिंसक अपराध पर्यटन स्थलों और अन्य स्थानों पर हुए हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, आतंकवादी पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों/शॉपिंग मॉल और सरकारी केंद्रों को निशाना बनाकर कम या बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। अमेरिकी सरकार के पास पूर्वी महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है। यात्रा परामर्श में कहा गया है कि पश्चिमी बंगाल होते हुए उत्तरी तेलंगाना में अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी होगी।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement