यूक्रेन युद्ध में ईरान के ड्रोन इस्तेमाल होने पर बवाल, संयुक्त राष्ट्र से जांच कराना चाहते हैं पश्चिमी देशों, बोले- यूएन चीफ को इसका अधिकार

Iran Drone in Ukraine War: पश्चिमी देशों ने मांग की है कि रूस द्वारा यूक्रेन में इस्तेमाल किए जा रहे ईरान के ड्रोन मामले की जांच की जाए। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को जांच करने का अधिकार है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 27, 2022 14:30 IST
यूक्रेन युद्ध में ईरान के ड्रोन इस्तेमाल होने पर बहस- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन युद्ध में ईरान के ड्रोन इस्तेमाल होने पर बहस

Iran Drone in Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को आठ महीने पूरे हो चुके हैं लेकिन इसके थमने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसी भी खबरें आईं कि रूस के पास हथियारों की कमी हो गई है, जिसके चलते वह यूक्रेन के खिलाफ ईरान के ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। जबकि ये बात हर कोई जानता है कि यूक्रेन को अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देश हथियार दे रहे हैं। इस बीच अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने बुधवार को सुरक्षा परिषद में कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के पास यह जांच करने का अधिकार है कि क्या रूस ने यूक्रेन में नागरिक और ऊर्जा संयंत्रों पर हमला करने के लिए ईरान के ड्रोन का इस्तेमाल किया है या नहीं।

अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने मॉस्को के इस तर्क को खारिज कर दिया कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लंघन कर रहे हैं। रूस के संयुक्त राष्ट्र में राजदूत वसीली नेबेंजिया ने परिषद की बैठक बुलाई थी। उन्होंने तर्क दिया कि केवल सुरक्षा परिषद ही जांच का आदेश दे सकती है। उन्होंने चार्टर के अनुच्छेद 100 का हवाला दिया, जो कहता है कि महासचिव संगठन के बाहर से किसी सरकार से आदेश नहीं ले सकते हैं। 

रूस पर ध्यान हटाने की कोशिश का आरोप

अमेरिका के उप राजदूत रॉबर्ट वुड ने रूस की दलील को हैरान करने वाली बताया और कहा कि यह यूक्रेन में उसके द्वारा किए गए ‘गलत कामों’ से ध्यान हटाने की कोशिश है। फ्रांसीसी राजदूत निकोलस डी रिवेरे ने रूस पर संयुक्त राष्ट्र चार्टर का लगातार उल्लंघन करने और अपने पड़ोसी पर आक्रमण करने और उसके क्षेत्रों पर कब्जा करने का आरोप लगाया। ब्रिटेन के उप राजदूत जेम्स करियुकी ने कहा कि यह रूस का यूक्रेन में अपने अपराधों से ध्यान भटकाने का एक और प्रयास है और ईरान और रूस अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का पालन करने में विफल रहे हैं। 

रूस समय बर्बाद कर रहा- राजदूत बोले

पश्चिमी देशों के राजदूतों ने कहा कि रूस सुरक्षा परिषद का समय बर्बाद कर रहा है। रूस ने अपने इन आरोपों को लेकर मंगलवार को सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में बैठक बुलाई थी कि यूक्रेन ‘डर्टी बम’ तैयार कर रहा है। रूस ने बुधवार को भी बैठक बुलाई थी ताकि ईरानी ड्रोन के कथित रूप से इस्तेमाल करने की जांच को रोका जा सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन