Friday, April 19, 2024
Advertisement

WHO on Covid-19: दुनिया भर में कोविड से होने वाली मौत में 15% की गिरावट, सभी जगह नए मामलों में आई कमी- डब्ल्यूएचओ

WHO on Covid-19: डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पूरी दुनिया में इस वक्त संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले कोरोना वायरस के ओमीक्रोन बीए.5 वेरिएंट के आ रहे हैं और दुनिया भर में संक्रमण के करीब 70 फीसदी मामले इसी के हैं।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: August 25, 2022 17:51 IST
WHO on Covid-19 Death Rate Cases - India TV Hindi
Image Source : AP WHO on Covid-19 Death Rate Cases

Highlights

  • डब्ल्यूएचओ ने बताए कोरोना के हालात
  • दुनियाभर में मृत्यु दर में आई 15% कमी
  • हर जगह कम हुए हैं संक्रमण के मामले

WHO on Covid 19: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मौतों में पिछले सप्ताह 15 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि संक्रमण के नए मामले पहले के मुकाबले नौ प्रतिशत कम दर्ज हुए हैं। कोविड-19 महामारी के ताजा साप्ताहिक मूल्यांकन में संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि पिछले सप्ताह दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमण के 53 लाख मामले आए हैं, जबकि संक्रमण से 14,000 लोगों की मौत हुई है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र को छोड़कर दुनिया के सभी क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आ रही है। अफ्रीका में कोविड से होने वाली मौतों में 183 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है जबकि यूरोप में इनमें करीब एक तिहाई (33 फीसदी) और अमेरिका में 15 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। इसके बावजूद, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 के मामले पूरी तरह से सामने नहीं आ रहे हैं क्योंकि कई देशों ने अपनी जांच में कमी कर दी है और वायरस की निगरानी के लिए ‘प्रोटोकॉल’ का पालन नहीं कर रहे हैं, जिससे वास्तविकता से बहुत कम मामले सामने आ रहे हैं। 

बीए.5 वेरिएंट के सबसे अधिक केस मिल रहे

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पूरी दुनिया में इस वक्त संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले कोरोना वायरस के ओमीक्रोन बीए.5 वेरिएंट के आ रहे हैं और दुनिया भर में संक्रमण के करीब 70 फीसदी मामले इसी के हैं। पिछले महीने ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 99 प्रतिशत मामले ओमीक्रोन के अलग-अलग वेरिएंट के हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में फाइजर ने अमेरिकी नियामक अधिकारियों से कहा था कि वे कंपनी की नई वैक्सीन को मंजूरी दे दें, जिनकी मदद से ओमीक्रोन के नए वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 से बचाव संभव है।

वैक्सीन निर्माताओं को बदलाव के दिए निर्देश 

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने वैक्सीन निर्माताओं को आदेश दिया था कि वे अपनी वैक्सीन में बदलाव करके उन्हें बीए.4 और बीए.5 से लड़ने योग्य बनाएं। इस बीच, ब्रिटेन में नियामकों ने मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन के नए वेरिएंट को पिछले सप्ताह मंजूरी दे दी, जो कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट के सब-वेरिएंट बीए.1 से बचाव करने में सक्षम है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement