Saturday, April 20, 2024
Advertisement

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों में इस तरह लगाएं तिल का तेल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

तिल के बीजों में ओमेगा -3, 6 और ओमेगा -9 जैसे आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो बालों के बढ़ाने में मदद करने करते हैं। जानिए इसका कैसे करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 06, 2020 11:56 IST
झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों में  इस तरह लगाएं तिल का तेल,  कुछ ही दिनों में दिखेगा असर- India TV Hindi
Image Source : INSTA//BLUSH.CURLS/NATUREUNPLUCKED झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों में  इस तरह लगाएं तिल का तेल,  कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

खराब लाइफस्टाइल, खानपान और बदलते मौसम के कारण बाल झड़ने की समस्या आम होती है। बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए हम महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपके सामने बेहतरीन रिजल्ट नहीं आता है। ऐसे में आप चाहे तो नैचुरल उपाय अपना सकते हैं। जिससे आपके बाल हेल्दी भी होगे। इसके साथ ही डैंड्रफ आदि समस्याओं से भी निजात मिल जाता है। 

आपने बालों में सरसों का तेल, नारियल का तेल, बादाम तेल जैसे कई तेलों के बारे में सुना होगा। जिसके इस्तेमाल करने से बाल हेल्दी और मजबूत होते हैं लेकिन आप चाहे तो एक बार तिल के तेल का इस्तेमाल करें। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके गंजेपन से भी निजात दिला सकते हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमााल।

इन 5 आसान से स्टेप्स में घर बैठें करें हेयर स्पा, बाल रहेंगे हमेशा हेल्दी

मैजिकल तेल बनाने के लिए सामग्री

  • 3 चम्मच पिसा हुआ अदरक
  • 5 चम्मच तिल का तेल

तिल के तेल के फायदे

Image Source : INSTRAGRAM/BLUSH.CURLS
तिल के तेल के फायदे

ऐसे लगाएं बालों में ये तेल

एक पैन में तेल और अदरक डालकर अच्छी तरह से गर्म कर लें और गैस बंद करते ठंडा होने दें। इसके बाद ही बालों में लगाएं। इन्हें बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

सोने से पहले बालों में लगाएं ये मैजिकल तेल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

तिल के तेल के अन्य फायदे

तिल के बीजों में ओमेगा -3, ओमेगा -6 और ओमेगा -9 जैसे आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो बालों के बढ़ाने में मदद करने के साथ-साथ कई समस्याओं से निजात दिलाते हैं। इसे सिर में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है। जिससे आपके बाल बढ़ने में मदद मिलती है। इसके साथ ही केमिकल के कारण आपके बालों की हुई क्षति को भी सही करने में मदद करता है। इसके अलावा बालों के रोम और रोम को पोषण देता है।

तिल के तेल के फायदे

Image Source : INSTRAGRAM/SUSTAINABLE_LIVING_WITH_PSYCH
तिल के तेल के फायदे

सफेद बालों को करें काला

तिल का तेल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो ऐसे मुक्त कणों और रसायनों के निर्माण से लड़ते है। जिससे आपके बाल काले हो में मदद मिलती है। 

डैंड्रस को कहें गुडबाय
तिल के तेल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपके सिर को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल

डेड स्किन करें निकाल
तिल के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ झुर्रियों और और बढ़ती उम्र के कारण पड़ी झाइयों को हटाने में मदद करता है। 

स्किन को करें हाइड्रेट
तिल के तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है। जो स्किन की गहराई में जाकर हाइड्रेशन प्रदान करता है।

ग्लोइंग स्किन
तिल का तेल हानिकारक यूवी किरणों से स्किन को बचाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई, बी और डी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ ग्लोइंग बनाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement