Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: काले घेरे से निजात पाने के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल, पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन

गुड़ में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डार्क सर्कल, पिगमेंटेशन के साथ-साथ मुंहासों के निशान को जल्द गायब करने में मदद करता है। जानिए इस फेस पैक को बनाने की विधि।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 15, 2021 14:44 IST
jaggery face pack - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM jaggery face pack 

Highlights

  • गुड़ स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करता है
  • गुड़ के साथ कुछ चीजें मिलाकर आप पा सकते हैं बेदाग चेहरा

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण अधिकतर लोगों की स्किन बेजान ,रूखी नजर आने लगती हैं। कम उम्र में ही चेहरे का बेजान होना हर किसी को टेंशन में डाल देता है, जिसके लिए विभिन्न तरीके के उपाय अपनाने के साथ हजारों रूपये पार्लर में पानी की तरह बहा देते हैं। लेकिन फिर भी मनचाहा निखार नहीं पा पाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घर पर बने इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गुड़ सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। गुड़ स्किन पर चिपचिपाहट नहीं देता बल्कि इसे मॉश्चराइज करने में मदद करता है। इसके साथ ही ढेर सारी स्किन संबंधी समस्याओं से बचाता है। इतना ही नहीं यह यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और काले घेरे, दाग-धब्‍बों तथा झाइयों के इलाज में भी मदद करता है। 

Skin Care Tips: घर पर ऐसे बना कर लगाएं एंटी एजिंग फेस सीरम, पाएं ग्लोइंग स्किन

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

  1. एक चम्मच बेसन
  2. एक चौथाई चम्मच गुड़ पीसा हुआ
  3. एक टीस्पून घी
  4. थोड़ा सा शहद
  5. एक चम्मच दही

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे करें इस फेस पैक का इस्तेमाल

एक बाउल में सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें और हल्के हाथों से मसाज कर लें। करीब 20-25 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।  

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसकी इंडिया टीवी पुष्टि नहीं करता है। इनको फॉलो करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement