Friday, March 29, 2024
Advertisement

Recipe: घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी बेसन के लड्डू, दुबले व्यक्ति को भी बना देंगे हष्ट पुष्ट

बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं। इन्हें आप किसी त्योहार या फिर शुभ अवसर भी बना सकते हैं। इसे आप घर पर ही कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आसानी से बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 17, 2020 17:29 IST
बेसन के लड्डू- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CUPCAKEREE बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू भारत में काफी फेमस है। आमतौर पर यह किसी त्योहार या फिर किसी शुभ अवसर में बनाएं जाते हैं। बेसन के लड्डू पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं। इसे बनाने में बेसन के साथ-साथ घी का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपको हष्टपुष्ट बनाने में भी मदद करता है।

अगर आपको शुगर की समस्या हैं तो आप कम मात्रा में चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कोई अपना वजन तेजी से बढ़ानाी चाहता हैं तो इसका सेवन करें। बेसन में फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे गुण पाए जाते हैं। जो घी के गुणों के साथ मिलकर आपको हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। बेसन के लड्डू बहुत ही कम सामग्री में  ही स्वादिष्ट बनकर तैयार हो सकते हैं। जानिए बेसन के लड्डू बनाने की सिंपल विधि।

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • 2 कप बेसन
  • आधा कप घी
  • एक कप चीनी का बुरा
  • छोटी इलायची का पाउडर

Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

ऐसे बनाएं बेसन के लड्डू

सबसे पहले एक कढ़ाई थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने पर गैस की आंच धीमी करके बेसन डालकर कम से कम 30 मिनट भूनें। बेसन को चम्मच की मदद से लगातार चलाते रहे जिससे कि यह जले नहीं। जब बेसन से सोंधी-सोंधी महक आने लगे तो इसमें  इसमें घी डालें और लगातार तब तक भूनते रहें। जब तक कि बेसन से घी न निकलने लगे।  अब गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें चीनी का बुरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।  इसके साथ ही इसमें इलायची पाउडर भी डाल दें। आप चाहे तो अन्य ट्राई फूट्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं अच्छी तरह से मिल जाने के बाद हाथों में थोड़ा घी या फिर पानी लगाकर अपने अनुसार आकार देकर लड्डू बना लें।  आपको टेस्टी लड्डू बनकर तैयार है। इन्हें आप एयरटाइट कंटेनर में भरकर कई दिनों के लिए रख  सकते हैं।  

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट चने का सत्तू, ये रहा बनाने का आसान तरीका

Recipe: सिर्फ 10 मिनट में घर पर बनाएं टेस्टी पीनट बटर, ये रहा बनाने का आसान तरीका

बिना जामन इस आसान तरीके से घर पर जमाएं दही, बाजार जैसा होगा गाढ़ा और टेस्टी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement