1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट चने का सत्तू, ये रहा बनाने का आसान तरीका

Recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट चने का सत्तू, ये रहा बनाने का आसान तरीका

सत्तू गर्मियों के लिए बेस्ट माना जाता है। इसका इस्तेमाल बेहतरीन समर ड्रिंक के साथ-साथ टेस्टी पराठा और लिट्टी बनाई जाती है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी चने का सत्तू।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 15, 2020 18:24 IST
how to make sattu powder at home,sattu recipes for weight loss,how to make sattu drink,sattu recipe - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ADRISHZEROWASTE How to make sattu powder at home, Delicious Chana Sattu made at home, सत्तू गर्मियों के लिए बेस्ट माना जाता है। इसका इस्तेमाल बेहतरीन समर ड्रिंक के साथ-साथ टेस्टी पराठा और लिट्टी बनाई जाती है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी चने का सत्तू।

सत्तू गर्मियों के लिए बेस्ट माना जाता है। इसका इस्तेमाल कर बेहतरीन समर ड्रिंक के साथ-साथ टेस्टी पराठा और लिट्टी बनाई जाती है। माार्केट में सत्तू आराम से मिल जाता है लेकिन उसमें वो खुशबू नहीं होती है जो घर के बने सत्तू में आती है। सत्तू चने के अलावा जौ और गेहूं से भी बनाया जाता  है। जानिए घर पर कैसे बनाएं हेल्दी चने का सत्तू। 

चने का सत्तू बनाने के लिए सामग्री

  • 300 ग्राम काला चना  
  • 5 ग्राम जीरा

Recipe: गर्मियों के लिए बेस्ट है सत्तू का नमकीन शरबत, यूं झट से हो जाएगा तैयार

ऐसे बनाएं चने का सत्तू

चने के सत्तू बनाने के लिए सबसे पहले इन्हें पानी में डालकर आधा से एक घंटा के लिए भिगो दें। इसके बाद इन्हें पानी से निकालकर धूप में सुखने के लिए डाल दें। जब ये अच्छी तरह से सुख जाए तो एक कढ़ाई में थोड़ी सी बालू डालकर इन्हें भून लें। अगर बालू नहीं है तो ऐसे भी कढ़ाई में डालकर भून सकते हैं।

आप देखें कि कि चना को भूनते समय छिलके से आसानी से निकलकर भुन जा रहा है। अब इसे छान लें। हल्का ठंडा होने के बाद किसी भारी चीज से इन्हें दरदरा लें और सूप का इस्तेमाल करके इसका छिलका हटा लें। 

बिना जामन इस आसान तरीके से घर पर जमाएं दही, बाजार जैसा होगा गाढ़ा और टेस्टी

जब अच्छी तरह से छिलका हट जाएगा तो आप देखें कि बिल्कुल चना की दाल निकल आई है। अब जीरा को भी तवा में डालकर भुन लें। इसके बाद ग्राइंडर में थोड़ा-थोड़ा दाल और जीरा डालकर बिल्कुल महीन पीस लें। आपका टेस्टी चना का सत्तू बनकर तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: घर पर यूं बनाएं टेस्टी कर्ड राइस, खाते ही आ जाएगा मजा

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार

Recipe: घर पर यूं बनाएं मैंगो चिया सीड्स स्मूदी, भरपूर एनर्जी देने के साथ पेट को रखें खुश

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X