1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. बिहार सरकार ने प्राइवेट एंबुलेंस का किराया किया तय, जानिए नए रेट

बिहार सरकार ने प्राइवेट एंबुलेंस का किराया किया तय, जानिए नए रेट

बिहार सरकार द्वारा कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए प्राइवेट एंबुलेंस के नए दर तय किए गए हैं। बिहार राज्य स्वास्थ्य विभाग और परिवहन विभाग के आपसी समन्वय से गठित एक समिति ने निजी एंबुलेंस के किराए को लेकर मिल रही शिकायतों पर समीक्षा की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 06, 2021 8:51 IST
बिहार सरकार ने...- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार सरकार ने प्राइवेट एंबुलेंस का किराया किया तय, जानिए नए रेट

पटना: बिहार सरकार द्वारा कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए प्राइवेट एंबुलेंस के नए दर तय किए गए हैं। बिहार राज्य स्वास्थ्य विभाग और परिवहन विभाग के आपसी समन्वय से गठित एक समिति ने निजी एंबुलेंस के किराए को लेकर मिल रही शिकायतों पर समीक्षा की। इसके बाद एक टीम ने मिल रही शिकायतों की जांच उपरांत रिपोर्ट में शिकायत को सही बताया। बिहार सरकार ने प्राइवेट एंबुलेंस पर शिकंजा कसने के लिए दूरी के हिसाब से नए दर तय कर दिए हैं।

सरकार की ओर से बताया गया, सरकार को सूचना मिली है कि कोरोना वायरस संक्रमण महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों में भी प्राइवेट एंबुलेंस चालकों के द्वारा मरीजों के परिजन से मनमाना किराया वसूला जा रहा है। इसकी वजह से मरीज के परिजनों को काफी कठिनाइयों का सामना पड़ रहा है। इसलिए सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए प्राइवेट एंबुलेंस की दर को किलोमीटर के हिसाब से तय कर दिया है।

बताया गया कि राज्य भर में निजी एंबुलेंस का किराया दूरी के हिसाब से तय कर दिया गया है। सभी निजी एंबुलेंस में बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम, जीवन रक्षक दवाई और प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी का उपलब्ध रहना आवश्यक होगा। सरकार की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि समिति की अनुशंसा के तहत आदेश का उल्लंघन करने वाले प्राइवेट एंबुलेंस चलाने वालों पर The Bihar Epidemic Disease, Covid - 19 regulation 2021 में किए गए प्रावधानों के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बिहार सरकार द्वारा तय किए गए प्राइवेट एंबुलेंस के नए रेट-

1. छोटी कार (सामान्य)-  50 किमी तक 1500 रुपये और 50 किमी से अधिक जाने पर 18 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से पैसे

2.छोटी कार ( AC )- 50 किमी तक 1700 रुपये और 50 किमी से अधिक जाने पर 18 रुपये प्रति किमी की दर से पैसे 

3. बोलेरो, सुमो, मार्शल (सामान्य)- 50 किमी तक 1800 रुपये और 50 किमी से अधिक जाने पर 18 रुपये प्रति किमी की दर से पैसे

4.बोलेरो, सुमो, मार्शल (AC)- 50 किमी तक 2100 रुपये और 50 किमी से अधिक जाने पर 18 रुपये प्रति किमी की दर से पैसे

5. मैक्सी, सिटी राइड, विंगर, टेंपो, ट्रैवलर या इस तरह के अन्य वाहन जिसकी क्षमता 14 से 22 सीट की हो, 50 किमी तक 2500 रुपए और 50 किमी से अधिक जाने पर 25 रुपये प्रति किमी की दर से पैसे 

6. जायलो, स्कॉर्पियो, क्वालिस, टवेरा ( AC )- 50 किमी तक 2500 रुपये और 50 किमी से अधिक जाने पर 25 रुपये प्रति किमी की दर से ही पैसे ले सकेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बिहार सरकार ने प्राइवेट एंबुलेंस का किराया किया तय, जानिए नए रेट News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment
X