Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार में नहीं थम रही है हिंसा, सासाराम में बम ब्लास्ट में 6 लोग घायल, नालंदा में एक की मौत-Latest Update

बिहार में रामनवमी जुलूस के दौरान शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। सासाराम में बम विस्फोट में 6 लोग घायल हो गए हैं तो वहीं नालंदा में गोलीबारी की खबर है। जानिए लेटेस्ट अपडेट-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 02, 2023 9:13 IST
Bihar Violence update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार-सासाराम में बम विस्फोट, नालंदा में गोलीबारी

बिहार: सासाराम और नालंदा में रामनवमी के दौरान शुरू हुई हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। हिंसक वारदातों के ताजा मामले में सासाराम में जहां एक बम ब्लास्ट हुआ है, जिसमें 6 लोग घायल हो गए हैं। वहीं, नालंदा में बिहारशरीफ के पहाड़पुरा इलाके में भी शनिवार को दो गुट आमने-सामने आ गए और दोनों गुटों के बीच जमकर फायरिंग हुई। जानकारी के मुताबिक करीब 12 राउंड फायरिंग हुई है, जिससे इलाके में अभी भी दहशत का माहौल है। बिहारशरीफ में जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है, जबकि जिले में धारा 144 पहले से लागू है। पुरे शहर को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है और साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स भी शहर में गश्त लगा रहे हैं।

बम ब्लास्ट केस में दो गिरफ्तार, एक की मौत

सासाराम बम ब्लास्ट केस में 2 लोगों को हिरासत में लिया गया पूछताछ जारी है | कल हुए बम ब्लास्ट में 6 लोग घायल हुए थे। हिंसा मामले में अब तक टोटल 32 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। वहीं, नालंदा में हुई हिंसा के बाद शनिवार को फायरिंग मामले में एक शख्स की मौत हो गई है और दो घायल हैं।

 

सासाराम में बम ब्लास्ट, 6 लोग घायल

बिहार के सासाराम शहर में शनिवार शाम ताजा हिंसा भड़कने के बाद हुए बम विस्फोट में छह लोग घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि घायल लोगों को अस्पताल ले जाया गया है और फॉरेंसिक टीम को मौके पर भेजा गया है। सासाराम के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने कहा, "सासाराम में बम विस्फोट हुआ था। हादसे में घायलों को बीएचयू अस्पताल रेफर किया गया था। हम अभी सभी कोणों से जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।" 

डीएम ने कहा कि, "विस्फोट एक झुग्गी में हुआ था और इलाके से एक स्कूटी भी बरामद की गई है। प्रथम दृष्टया यह एक सांप्रदायिक घटना नहीं लगती है।" घटना के बाद पुलिस टीम, स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और पैरा मिलिट्री फोर्स ने शनिवार को सासाराम में फ्लैग मार्च किया।

नालंदा में गोलीबारी

स्थानीय लोगों के अनुसार, बिहार में सांप्रदायिक तनाव शनिवार को फिर से बढ़ गया है। नालंदा के दो इलाकों में दो समूहों में झड़प हो गई, जिसमें तीन लोग गोली लगने से घायल हो गए। संबंधित क्षेत्रों के स्थानीय लोगों के अनुसार बिहारशरीफ के पहाड़पुर क्षेत्र और सोहसराय थाना क्षेत्र के खासगंज इलाके में झड़पें हुईं। बिहारशरीफ सदर अस्पताल के डॉक्टर महेंद्र कुमार ने एएनआई को बताया, "पहाड़पुर इलाके में झड़प के दौरान दो लोगों को गोली लगी है, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।"

बता दें कि इससे पहले 31 मार्च को नालंदा के बिहारशरीफ, रोहतास के सासाराम में झड़प की सूचना मिली थी, जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जाने वाले थे। बिहार के रोहतास में गृह मंत्री अमित शाह का सासाराम दौरा जिले में झड़पों के बाद धारा 144 लागू होने के कारण रद्द कर दिया गया था। बिहार पुलिस के अनुसार, राज्य के कुछ हिस्सों में रामनवमी समारोह के बाद समूहों के बीच हुई झड़पों के सिलसिले में अब तक कुल 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें सासाराम में हुई झड़प के सिलसिले में 18 शामिल हैं। अधिकारियों ने जनता से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। पुलिस ने कहा, "स्थिति शांतिपूर्ण है और यहां धारा 144 लागू कर दी गई है।" 

इन सबके बीच देश के गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह शनिवार को पटना पहुंचे हैं और वो रविवार सुबह 11:30 बजे पटना के दीघा में सशस्त्र सीमा बल (SSB) के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद वे नवादा जाएंगे। वहां से लौटने के बाद वो दिल्ली लौट जाएंगे। गृह मंत्री SSB के विभिन्न उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें:

बीजेपी का आरोप- 'बिहार सरकार ने जानबूझकर रोकी अमित शाह की रैली, सासाराम में लागू कर दी धारा 144'

राहुल गांधी के खिलाफ एक और मानहानि का केस दर्ज, RSS को बताया था 21वीं सदी का कौरव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement