Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बिहार में आतंकी मॉड्यूल के पनपने से 26/11 जैसे आतंकी हमले का मंडरा रहा खतरा

बिहार में जिस तरह से आतंकी मॉड्यूल पनप रहे हैं उससे यहां 26/11 जैसे आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है। इसकी एक झलक एक दशक पहले पीएम मोदी की हुँकार रैली में देखने को मिली थी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 25, 2023 23:48 IST
NIA, BIHar- India TV Hindi
Image Source : फाइल एनआईए छापे की तस्वीर (फाइल)

पटना:  26/11 के मुंबई आतंकी हमले ने न केवल देश में बल्कि विश्व स्तर पर सुरक्षा एजेंसियों को कई सबक सिखाए। उस आतंकी हमले के 15 साल बाद भी सुरक्षा एजेंसियां इस तरह के आतंकी हमले को दोबारा होने से रोकने के लिए लगातार सतर्क हैं और वे इसमें काफी हद तक सफल भी रही हैं। बिहार जैसे राज्यों में भले ही बहुत अधिक आतंकी हमले न हुए हों, लेकिन विभिन्न आतंकवादी मॉड्यूल से संबंध रखने वाले कई गुर्गों को यहां से गिरफ्तार किया गया है।

पीएम की रैली के दौरान हुए थे धमाके

बिहार के लोगों ने एक दशक पहले 27 अक्टूबर 2013 को पटना के गांधी मैदान में बीजेपी के तत्कालीन प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की 'हुंकार रैली' के दौरान एक आतंकवादी हमला देखा था। उस घटना में छह लोगों की जान चली गई और 85 लोग घायल हो गए थे। तब से राज्य में कोई बड़ा बमबारी या आतंकवादी हमला नहीं हुआ है।अब, बिहार आतंकी नेटवर्क या प्रतिबंधित संगठनों से कथित संबंध रखने वाले लोगों के लिए प्रजनन स्थल बन गया है।

फुलवारी शरीफ से पीएफआई के कई कार्यकर्ता गिरफ्तार

पटना पुलिस ने 14 जुलाई, 2022 को फुलवारी शरीफ से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करके एक संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल का खुलासा किया। उस सनसनीखेज मामले के बाद, देश के लोगों ने 'गज़वा-ए-हिंद' और 'जैसी शब्दावली सीखी। मिशन 2047' भारत को मुस्लिम देश बनाने का। पटना पुलिस ने संदिग्ध फुलवारीशरीफ आतंकी नेटवर्क और पीएफआई के मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। जांचकर्ताओं का मानना है कि वे एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं और इसलिए 14 जुलाई, 2022 को छापे के तुरंत बाद दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गईं।

ग़ज़वा-ए-हिंद' सोशल नेटवर्किंग ग्रुप 

पीएफआई संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल मामले में अधिकारियों ने सबसे पहले अतहर परवेज, मोहम्मद जलालुद्दीन और अरमान मलिक को गिरफ्तार किया था। उन्होंने मरगूव उर्फ दानिस और शब्बीर के नाम उजागर किये। मारगुव 'ग़ज़वा-ए-हिंद' नाम से एक सोशल नेटवर्किंग ग्रुप चला रहा था जो पाकिस्तान और बांग्लादेश के युवाओं से जुड़ा था। जांचकर्ताओं ने दावा किया कि अतहर परवेज प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) से जुड़ा था और उसका भाई मंजर आलम 'हुंकार रैली' के दौरान गांधी मैदान में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में शामिल था।

आपत्तिजनक दस्तावेज़ बरामद

मोहम्मद जलालुद्दीन का सिमी से भी कुछ कनेक्शन है। उस छापेमारी के दौरान संयुक्त टीम को कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज़ बरामद हुए थे, जिनसे संकेत मिलता है कि वे मुस्लिम युवाओं के ब्रेन वॉशिंग में शामिल थे। वे भारत को मुस्लिम देश बनाने के लिए 'मिशन 2047' पर भी काम कर रहे थे। चूंकि मामला बेहद गंभीर था, इसलिए बिहार पुलिस ने इस केस को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को ट्रांसफर कर दिया. इसके बाद, एनआईए, आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) बिहार और बिहार पुलिस ने संयुक्त रूप से राज्य के विभिन्न जिलों, खासकर पूर्वी चंपारण में कई छापे मारे और कई पीएफआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया।

चूंकि बिहार एक सीमावर्ती राज्य है, जिसकी नेपाल के साथ एक लंबी खुली सीमा है, यह लोगों को एक देश से दूसरे देश में आसानी से जाने की सुविधा देता है। इससे सुरक्षा एजेंसियों पर अजनबियों और राष्ट्र-विरोधियों पर नज़र रखने का अतिरिक्त बोझ पड़ता है। पूर्वी चंपारण जिला नेपाल के बिल्कुल किनारे पर स्थित है और यह स्थान कई पीएफआई कार्यकर्ताओं के लिए भी जाना जाता है, जिन्हें यहां से निकाला गया है।

वर्ष 2023 में पूर्वी चंपारण कार्रवाई

  • 9 अक्टूबर, 2023 को मोतिहारी पुलिस ने पूर्वी चंपारण जिले से पीएफआई के एक सदस्य रियाज मारूफ उर्फ ​​बबलू को गिरफ्तार किया। मारूफ पीएफआई की बिहार इकाई का राज्य सचिव था और एनआईए और एटीएस, बिहार की 'मोस्ट वांटेड' सूची में था।
  • 5 अगस्त 2023 को एनआईए और मोतिहारी पुलिस ने संयुक्त अभियान में जिले से दो पीएफआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था। मोतिहारी शहर के वार्ड नंबर 8 ऑफिसर्स कॉलोनी से दो गुर्गों सैय्यद रेजा और मोहम्मद कैफ को गिरफ्तार किया गया।
  • 19 जुलाई, 2023 को एक संयुक्त अभियान में, पटना एटीएस और मोतिहारी पुलिस ने पूर्वी चंपारण जिले के चकिया ब्लॉक से एक पीएफआई ऑपरेटिव उस्मान सुल्तान खान उर्फ ​​याकूब खान को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की।
  • 31 मई, 2023 को एनआईए की एक टीम ने बिहार के कटिहार जिले में पीएफआई ऑपरेटिव महबूब आलम के घर पर छापेमारी की, लेकिन वह भागने में सफल रहा। आलम का घर जिले के हसनगंज थाना अंतर्गत वंशी नगर इलाके में स्थित है।
  • 17 मार्च, 2023 को बिहार एटीएस पूर्वी चंपारण जिले से पीएफआई प्रमुख के सहयोगी को गिरफ्तार करने में कामयाब रही। आरोपी की पहचान पीएफआई प्रमुख याकूब उर्फ ​​सुल्तान के दाहिने हाथ इरशाद अंसारी के रूप में हुई। कहा जाता है कि अंसारी एनआईए की 'मोस्ट वांटेड' सूची में है। (आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement