Sunday, April 28, 2024
Advertisement

त्योहारों में टिकट की हो रही कालाबाजारी, रेलवे ने 48 दलालों को किया गिरफ्तार, 1.52 लाख रुपये के टिकट जब्त

त्योहारी सीजन में टिकट की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए पूर्व मध्य रेलवे द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत अबतक 48 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनके पास से 1.52 लाख रुपये मूल्य के 77 टिकटों को जब्त किया गया है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 22, 2023 23:31 IST
Indian Railways launched campaign against black marketing of tickets 48 ticket brokers arrested from- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रेलवे ने टिकट की कालाबाजारी के खिलाफ चलाया अभियान

भारत में त्योहारों का सीजन आते ही भारतीय रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। बावजूद इसके वेटिंग की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है। इस दौरान टिकट की कालाबाजारी भी शुरू हो जाती है। टिकट एजेंटों द्वारा महंगे दामों में रेलवे के टिकटों की बिक्री की जाती है। इस बीच रेलवे टिकटों की कालाबाजारी के खिलाफ पूर्व मध्य रेलवे द्वारा त्योहारों के सीजन में अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 48 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया है, जिनके पास से 1.52 लाख रुपये के टिकटों को जब्त किए गए हैं। इस बाबत पूर्व मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने शनिवार को कहा कि त्योहारों के मौसम में पूर्व मध्य रेल द्वारा 20 अक्टूबर को अवैध रूप से रेल टिकट की खरीद, बिक्री करने वाले एजेंटों के खिलाफ स्पेशल अभियान चलाया गया। 

10 लाख तक के यूज्ड टिकट बरामद

उन्होंने कहा, 'इस अभियान के तहत दलाली के के कुल 45 मामलों की पुष्टि की गई, जिसके तहत 48 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया है। ये दलाव अवैध रूप से रेल की टिकटों की खरीद-बिक्री करते थें, जिनके पास से आगे की तारीखों के लिए बुक किए गए 1.52 लाख रुपये मूल्य के 77 टिकटों को बरामद किया गया है।' उन्होंने कहा कि इनके पास से उपयोग कर लिए गए 10.43  लाख रुपये के 650 टिकटों को भी बरामद किया गया है। रेलवे एक्ट के तहत पकड़े गए टिकट दलालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। 

कहां-कहां पकड़े गए टिकट दलाल

उन्होंने बताया कि इस विशेष अभियान में दानापुर मंडल में 9 मामलों में 9 टिकट दलालों को पकड़ा गया, जिससे आगे की तिथि की लगभग 49 हजार रुपए के 19 टिकट तथा उपयोग किए गए 1.60 लाख के 86 टिकट बरामद किए गए। इसी तरह पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल में 8 मामलों में 10 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया। जबकि, धनबाद मंडल में 9 मामलों में 10 टिकट दलाल और सोनपुर मंडल में 11 मामलों में 11 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया। समस्तीपुर मंडल में 8 मामलों में 8 टिकट दलालों को पकड़ा गया।

(इनपुट-आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement