Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इंडिया टीवी चुनाव मंच: वंदे भारत पर अश्विन वैष्णव का बयान, बोले- सभी ट्रेनों में परिवर्तन करना चुनौतीपूर्ण

इंडिया टीवी चुनाव मंच कॉनक्लेव में रेलवे मंत्री अश्विन वैष्णव पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वंदे भारत की रफ्तार की तुलना टीम इंडिया की पाकिस्तान पर जीत से की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अबतक वंदे भारत 62 लाख किमी तक का सफर तय कर चुका है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: October 15, 2023 19:38 IST
India TV chunav manch railway minister Ashwin Vaishnav statement on Vande Bharat and railway develop- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी चुनाव मंच

भोपाल में दिन भर चले इंडिया टीवी चुनाव मंच कॉन्क्लेव में रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने भारतीय रेलवे पर एक प्रेजेंटेशन दिया और उसी समय एक वीडियो क्लिप चलाया जिसमें बताया गया कि भारत ने 192 रन बनाने के लिए 30.3 ओवरों में वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड के साथ अपना लक्ष्य हासिल किया। ये पूछे जाने पर कि क्या भारतीय रेलवे अपनी सभी मौजूदा ट्रेनों को हटा कर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाएगी? रेलवे मंत्री ने कहा- "वंदे भारत एक नई टेक्नोलॉजी है और हमने अभी से तेजी के साथ इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इस समय हम हर हफ्ते एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस चला रहे हैं। भारतीय रेलवे में इस समय 22 हजार ट्रेनें चल रही हैं और संपूर्ण परिवर्तन करना एक बहुत बड़ी चुनौती है। इस साल के बजट में 450 वंदे भारत ट्रेनों को मंजूरी मिली है और सारे यात्री भी वंदे भारत से खुश हैं।"

Related Stories

रेल मंत्री बोले- कम समय में हुआ बेहतर काम

मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन कब चलेगी, ये पूछे जाने पर रेल मंत्री ने कहा, "बहुत ही कम समय में काफी काम हो चुका है। अब तक 237 किलोमीटर रेल लाइन पर काम पूरा हो चुका है। पिछले दिनों जब जापान के प्रधानमंत्री काम देखने आए थे, तो वे और उनके दूसरे अधिकारी काम की रफ्तार और गुणवत्ता से बहुत ज्यादा प्रभावित हुए। ये हो मोदीजी का रेलवे के संपूर्ण परिवर्तन का विजन।" रेल मंत्री ने कहा, " पिछले 9 साल में रेलवे स्टेशन, ट्रेन, टॉयलेट और रेल पटरियां पहले से कहीं ज्यादा साफ सुथरी हो गई हैं। रेलवे की कार्य संस्कृति में बुनियादी बदलाव आया है। पिछले 9 साल में 25,871 किलोमीटर की नयी पटरियां बिछायी गई ताकि ज्यादा से ज्यादा ट्रेनें चल सकें। अगर दक्षिण अफ्रीका और इटली की कुल रेल पटरियों को मिलाएं, तो यह संख्या उससे अधिक है। पिछले एक साल में 5,200 किलोमीटर नयी पटरी बिछायी गयी जो कि स्विट्ज़रलैंड की कुल रेल पटरी से ज्यादा है। केवल मध्य प्रदेश में 1,741 किलोमीटर पटरियां बिछायी गयी, जो कि श्रीलंका की कुल रेल पटरी के बराबर है।"

वंदे भारत ट्रेनों का होगा निर्यात

रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे में ये बुनियादी बदलाव इसलिए मुमकिन हो पाया क्योंकि रेलवे बजट को केंद्रीय बजट में मिला दिया गया। रेलवे को अब आठ गुनी ज्यादा बजट सहायता मिल रही है। 2014 में 29,055 करोड़ सहायता मिली थी, जो अब बढ कर 2,40,000 करोड़ रुपये हो गई है।" रेल मंत्री ने कहा, "वंदे भारत ट्रेनें अब तक 62 लाख किलोमीटर का सफर तय कर चुकी हैं, जो कि पृथ्वी का 154 बार परिक्रमा के बराबर है। वंदे भारत एक्सप्रेस एक ऐसा प्रोडक्ट बन चुका है जो कि परीक्षण और प्रयोग दोनों में विश्व भर में स्वीकृत है। वंदे भारत का शोर (noise level) आसमान में उड़ने वाले एक विमान के शोर से सौ गुना कम है। वंदे भारत भारतीय रेलवे का वर्तमान और भविष्य है। आने वाले वर्षों में वंदे भारत ट्रेनों का निर्यात भी किया जाएगा।"

इस लिंक पर क्लिक कर देखें रेल मंत्री का इंटरव्यू- यहां करें क्लिक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement