Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

VIDEO: नीतीश कुमार के घर का घेराव कर रहे गेस्ट टीचर्स पर लाठीचार्ज, पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

सेवा से हटाए गए अतिथि शिक्षकों ने मुख्यमंत्री आवास के नजदीक प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।

Reported By : Nitish Chandra Written By : Mangal Yadav Updated on: April 01, 2024 14:36 IST
 पुलिस ने अतिथि शिक्षकों पर किया लाठीचार्ज- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पुलिस ने अतिथि शिक्षकों पर किया लाठीचार्ज

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में मुख्यमंत्री आवास का घेराव कर रहे अतिथि शिक्षकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है। शिक्षकों को पुलिस ने सीबीआई कार्यालय के सामने रोक दिया। जबरन आगे बढ़ रहे शिक्षकों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। प्रदर्शन कर रहे अतिथि शिक्षकों ने कहा कि हम लोगों की संख्या 4257 है। जब प्रदेश में शिक्षकों की कमी थी तो उन लोगों से सेवा ली गई। लेकिन परमानेंट करने के बदले एक झटके में उन लोगों को नौकरी से हटा दिया गया। टीचर नौकरी से हटाने का विरोध कर रहे हैं।

भीड़ तो हटाने के लिए लाठीचार्ज

बता दें कि बिहार सरकार ने गेस्ट टीचर से सेवा लेने से मना कर दिया है। 31 मार्च को उनके कार्यकाल का आखिरी दिन था। शिक्षा विभाग ने उन्हें सेवा मुक्त कर दिया है, जिसके बाद आज बिहार के तमाम अतिथि शिक्षक मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने पहुंचे थे। पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए पहले ही रोक दिया और भीड़ तो तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया। प्रदर्शन कर रहे कुछ लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है। गेस्ट टीचर को हिरासत में लेने का वीडियो भी सामने आया है। 

 

शिक्षा विभाग ने दी ये दलील

बता दें कि बिहार में अतिथि शिक्षक छह साल से विभिन्न उच्च माध्यमिक स्कूलों में पढ़ा रहे थे। शिक्षा विभाग का कहना है कि क्लास 9वीं, 10वीं के लिए 37947 और 11वीं और 12वीं के लिए 56891 उच्च माध्यमिक स्कूलों में कुल 94738 शिक्षकों को नियुक्ति किया गया है। इसलिए अब गेस्ट टीचर की जरुरत नहीं है। 

अतिथि शिक्षकों का धरना प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
अतिथि शिक्षकों का धरना प्रदर्शन

बिहार शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए अतिथि शिक्षक नियुक्ति करने का फैसला किया था। लेकिन अब सरकार ने उन्हें नौकरी पर रखने से इनकार कर दिया है। गेस्ट टीचर का कहना है कि उनकी मांगे मानी जाए। नहीं तो वे लोग बेरोजगार हो जाएंगे। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement