Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार पुलिस में बड़ा फेरबदल, 167 DSP का हुआ तबादला

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार पुलिस में बड़ा फेरबदल किया गया है। गृह विभाग ने एक साथ 167 डीएसपी रैंक के अधिकारियों के तबादले का आदेश जारी किया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Malaika Imam Updated on: March 14, 2024 23:56 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Bihar Police Transfer: लोकसभा चुनाव की अधिसूचना आने वाली है। इससे पहले कई राज्यों में प्रशासनिक फेरबदल का सिलसिला शुरू है। अब बिहार पुलिस में बड़ा फेरबदल किया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह विभाग के मातहत राज्य पुलिस मुख्यालय ने बड़े पैमाने पर बिहार पुलिस सेवा के अफसरों के तबादले का आदेश जारी किया है। विभाग की ओर से एक साथ 167 डीएसपी रैंक के अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है।

इनमें एक दर्जन से अधिक पुलिस उपाधीक्षकों को पुलिस अधीक्षक की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। पटना में भी डेढ़ दर्जन डीएसपी पदाधिकारी बदल गए हैं। इसके अलावा हाल ही में इंस्पेक्टर से डीएसपी का उच्चतर प्रभार पाने वाले करीब 96 पदाधिकारियों का भी नव पदस्थापन किया गया है। विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

राजस्थान में 7 IPS का तबादला

इससे पहले राजस्थान की भजनलाल सरकार ने प्रशासनिक फेरबदल करते हुए सात आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया। इसके तहत पांच जिलों के पुलिस अधीक्षक बदले गए हैं। राज्य के कार्मिक विभाग ने बुधवार देर रात इस बारे में आदेश जारी किया। इसके तहत डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बालोतरा, करौली और धौलपुर के जिला पुलिस अधीक्षक बदले गए हैं। बालोतरा के पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह को पुलिस अधीक्षक (सीआईडी) जयपुर नियुक्त किया गया है। इसी तरह डूंगरपुर के पुलिस अधीक्षक आईपीएस श्याम सिंह को पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) जयपुर नियुक्त किया गया है। इस पद पर कार्यरत आईपीएस मोनिका सेन को को डूंगरपुर के पुलिस अधीक्षक पद पर भेजा गया है। 

वहीं, आईपीएस लक्ष्मण दास को प्रतापगढ़ के पुलिस अधीक्षक पद पर, आईपीएस कुंदन कंवरिया को बालोतरा के पुलिस अधीक्षक पद पर, आईपीएस बृजेश ज्योति उपाध्याय को करौली के पुलिस अधीक्षक पद पर और आईपीएस सुमित मेहरड़ा को धौलपुर के पुलिस अधीक्षक पद पर नियुक्त किया गया है। 

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement