Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

नीतीश ने कोविड-19 से संबधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की, जारी की नई कोरोना गाइडलाइंस

देश भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन तो वहीं दिल्ली में नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया है। वहीं बिहार में भी लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2021 22:14 IST
Nitish Kumar chairs high level meeting to review corona situation in Bihar- India TV Hindi
Image Source : PTI देश भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

पटना: देश भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन तो वहीं दिल्ली में नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया है। वहीं बिहार में भी लगातार कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए पूरे राज्य में अधिक से अधिक लोगों की जांच की जाए। मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में मंगलवार को कोविड-19 से संबंधित उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण राज्य में तेजी से फैल रहा है और इस बात का आकलन करें कि मामले क्यों बढ़ रहे हैं और नये मामले किन क्षेत्रों में हैं, वहां कौन लोग बाहर से आये हैं और इन सब बातों की पूरी जानकारी रखें। 

उन्होंने कहा, “बाहर से आनेवाले लोगों एवं उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों पर भी नजर रखें। संक्रमण के कारणों का विश्लेषण करने के साथ ही पिछली बार के अनुभवों के आधार पर रणनीति बनाकर काम करें। कोरोना के बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए पूरे राज्य में अधिक से अधिक जांचें करें।” मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी अंग्रिम पंक्ति के कर्मी और स्वास्थ्य कर्मी कोरोना वायरस की जांच करवाएं और उनके सम्पर्क में आने वाले उनके परिजनों की भी जांच करवाएं। 

उन्होंने कहा, “सभी लोगों को कोरोना को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है, लोग सचेत रहेंगे तो कम से कम नुकसान होगा। सार्वजनिक आयोजनों में सीमित संख्या में ही लोग शामिल हों और कोरोना दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए। धार्मिक स्थलों, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोग विशेष सतर्कता बरतें।” मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुये कहा कि कोविड-19 टीकाकरण का काम तेजी से कराएं, क्योंकि अधिक से अधिक टीकाकरण होने से कोरोना संक्रमण का असर कम से कम होगा। 

उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से फैल रहे हैं। उन राज्यों से बिहार के लोगों के वापस आने की संभावना है, ऐसे में इसे ध्यान में रखते हुए प्रखण्ड स्तर पर पृथक केंद्रों की व्यवस्था भी तैयार रखें। उन्होंने कहा कि जापानी इन्सेफ्लाइटिस (दिमागी बुखार) बीमारी से बचाव को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी रखे। 

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत समेत अन्यों ने शिरकत की। बिहार स्वास्थ्य विभाग से मंगलवार शाम चार बजे तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में विगत 24 घंटे में कुल 81,314 नमूनों की जांच हुई है। बिहार में अबतक कुल 2,63,849 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं। बिहार में वर्तमान में कोविड-19 का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 4954 है। 

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement