Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दलाई लामा से मिले बिहार सीएम नीतीश कुमार, आधे घंटे चली मुलाकात, फिर महाबोधि मंदिर में की पूजा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बोधगया में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से मुलाकात की।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 30, 2022 20:01 IST
बिहार सीएम नीतीश कुमार और दलाई लामा- India TV Hindi
Image Source : ANI बिहार सीएम नीतीश कुमार और दलाई लामा

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बोधगया में तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से मुलाकात की। दलाई लामा दो साल के अंतराल के बाद बिहार आए हैं। नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित दलाई लामा बोध गया में तिब्बती मठ में ठहरे हुए हैं। इस दौरान राज्य के सीएम नीतीश कुमार दोपहर करीब 12:40 बजे तिब्बती मठ पहुंचे। उनकी मुलाकात करीब आधा घंटा चली। इस मुलाकात के बाद, नीतीश कुमार महाबोधि मंदिर गए। कहा जाता है कि भगवान बुद्ध को वहीं ज्ञान प्राप्त हुआ था। 

आम लोगों के लिए बंद किया गया था मंदिर 

बता दें कि इस दौरान वीवीआईपी आगमन के मद्देनजर मंदिर को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। मंदिर में पूजा करने के बाद नीतीश कुमार ने कुछ समय प्रसिद्ध बोधि वृक्ष के पास बिताया, जिसके बारे में कहा जाता है कि बुद्ध ने वहां ध्यान किया था। इसके बाद उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत की। बिहार सीएम ने मीडिया से कहा, ‘‘हर साल, इस समय, बड़ी संख्या में लोग बोधगया आते हैं, जहां वे प्रार्थना करते हैं और प्रवचन सुनते हैं। सदियों पुरानी परंपरा का महामारी के कारण पिछले दो सालों से पालन नहीं किया जा सका। यह फिर शुरू हो गया है। हम दुनिया के अन्य हिस्सों में कोविड मामलों में वृद्धि को लेकर सतर्क हैं।" 

पीएम मोदी की मां के निधन पर जताया शोक
नीतीश कुमार ने कहा, ‘‘मुझे बताया गया है कि बोधगया आने वाले लोगों की संख्या लाखों में है। यह हमारे लिए खुशी और गर्व की बात है। लेकिन हालिया तेजी (कोविड मामलों में) के कारण, अधिकारियों को विदेशी नागरिकों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।" उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के निधन का दुखद समाचार सुना। सुबह, जैसे ही मुझे इस बारे में पता चला, मैंने शोक संदेश भेजा।" 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement