Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ओडिशा ट्रेन हादसे पर बोले पूर्व रेल मंत्री लालू यादव-'बड़ी लापरवाही हुई है, रेल को चौपट कर दिया है'

ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे पर पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने गहरा दुख जताया और केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि रेलवे को तो चौपट कर दिया है इस सरकार ने।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 04, 2023 9:33 IST
lalu on odisha train accident- India TV Hindi
Image Source : ANI ओडिशा ट्रेन हादसे पर बोले लालू

बिहार: पूर्व रेलमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने शनिवार को ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की आलोचना की और कहा कि रेलवे को तो इस सरकार ने चौपट कर दिया है। बालासोर में शुक्रवार की शाम हुई दुर्घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग करते हुए उन्होंने कहा, मौजूदा नरेंद्र मोदी शासन ने भारतीय रेलवे को बर्बाद कर दिया है। ये रेल त्रासदी रेलवे की एक बड़ी चूक है। इसकी उच्चस्तरीय जांच की जरूरत है। केंद्र को अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देना चाहिए।

देखें क्या कहा लालू ने 

लालू यादव ने यूपीए -1 सरकार के तहत 2004 से 2009 तक रेलवे पोर्टफोलियो संभाला था। लालू यादव ने कहा, ''कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन बहुत तेज ट्रेन है, यह चेन्नई जाता है। मैंने उस पर यात्रा भी की है। लापरवाही के कारण इतनी बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए।” लालू यादव ने कहा, "जिस तरह से उन्होंने लापरवाही दिखाई और सतर्कता नहीं दिखाई, उसके कारण इतनी बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए... इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।"

रेल त्रासदी पर शोक व्यक्त करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ओडिशा और केंद्र सरकार से बचाव कार्यो में तेजी लाने और घायलों को आवश्यक उपचार प्रदान करने का अनुरोध किया है।

ममता बनर्जी ने भी केंद्र सरकार पर बोला हमला

 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ओडिशा के बालासोर जिले में ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना "सदी की सबसे बड़ी त्रासदी" है। उन्होंने इसकी सच्चाई का पता लगाने के लिए एक उचित जांच की मांग की। ममता बनर्जी, जो दो बार रेल मंत्री रह चुकी हैं, ने कहा कि दुर्घटना को रोका जा सकता था अगर इस मार्ग पर टक्कर रोधी प्रणाली चालू होती। बनर्जी ने कहा, "इसके पीछे जरूर कुछ है और उसकी एक उचित जांच की जरूरत है। सच्चाई सामने आनी चाहिए। यात्रियों की सुरक्षा और सुरक्षा की किसी को परवाह नहीं है।" .उन्होंने कहा, "जब मैं रेल मंत्री थी तब मैंने टक्कर रोधी प्रणाली शुरू की थी और इससे दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आई थी।"

हादसे में 288 लोगों की मौत

 शुक्रवार शाम लगभग 7 बजे कोलकाता से लगभग 250 किमी दक्षिण और भुवनेश्वर से 170 किमी उत्तर में बालासोर जिले के बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुई। मरने वालों की संख्या शनिवार शाम को बढ़कर 288 हो गई, जबकि हादसे में 900 से अधिक लोग घायल हुए हैं।दुर्घटना में दो यात्री ट्रेनें शामिल थीं - बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस दोनों एक मालगाड़ी से टकरा गईं थीं।

ये भी पढ़ें:

बेरोजगार छात्रों को भत्ता देगी कर्नाटक सरकार, युवा निधि के लिए जारी हुआ आदेश

बाबा बागेश्वर को पता था होने वाला है ट्रेन एक्सीडेंट? सवाल पर धीरेंद्र शास्त्री ने दिया ये जवाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement