Friday, March 29, 2024
Advertisement

त्राल के वारिस वानी घाटी में लोगों को कैसे हंसा रहे हैं?

Varis Vaani: पिछले कुछ वर्षों से देश भर से बड़ी संख्या में प्रतिभाशाली कलाकार अपने काम का प्रदर्शन करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें से कई क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर तेजी से प्रसिद्ध हो रहे हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: October 20, 2022 0:02 IST
varis vaani- India TV Hindi
varis vaani

Highlights

  • सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं
  • वारिस वानी एक प्रतिभाशाली कलाकार हैं

Varis Vaani: पिछले कुछ वर्षों से देश भर से बड़ी संख्या में प्रतिभाशाली कलाकार अपने काम का प्रदर्शन करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें से कई क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर तेजी से प्रसिद्ध हो रहे हैं। बड़ी संख्या में कलाकार इंटरनेट की मदद से गायन, सार्वजनिक बोलने और अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं, कई कॉमेडी चैनल संचालित करते हैं, जिससे लोग उनकी बहुमुखी प्रतिभा से मंत्रमुग्ध होते हैं। जम्मू और कश्मीर में, युवा और ऊजार्वान कलाकार अपने अद्भुत काम से सोशल मीडिया पर तूफान ला रहे हैं, अच्छी और सूचनात्मक सामग्री को हास्यपूर्ण तरीके से साझा करने के सभी प्रयास कर रहे हैं।

ऐसे तमाम कलाकारों में दक्षिण कश्मीर के त्राल सब-डिवीजन के वारिस वानी सोशल मीडिया पर उभरते हुए कॉमेडी स्टार हैं, जो कई सालों से घाटी के कोने-कोने में अपने अभिनय कौशल से लोगों का मनोरंजन करते आ रहे हैं, खासकर कश्मीरी भाषा में। हरियाणा के कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से बी.टेक करने वाले वानी ने सूचनात्मक संदेश और मजेदार वीडियो पोस्ट करना शुरू करने से पहले 'फनी कश्मीर' शीर्षक से अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया।

प्रत्येक बीतते दिन के साथ उन्होंने अपनी टीम के साथ, विशेष रूप से कश्मीरी में वीडियो पोस्ट करना जारी रखा, जिससे कश्मीर की संस्कृति, भाषा, सांप्रदायिक सद्भाव और अन्य तत्वों को बढ़ावा मिला, जिसके लिए उन्हें लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। सोशल मीडिया पर कड़ी मेहनत करने के बाद, वानी फेसबुक पर 1,37,000 से अधिक फॉलोअर्स, इंस्टाग्राम पर 1,24,000 और यू-ट्यूब पर 1,84,000 सब्सक्राइबर बनाने में सफल रहे हैं।

आईएएनएस से बात करते हुए, युवा कॉमेडियन ने कहा कि वह समाज में नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों पर कई वीडियो पोस्ट करने के अलावा, मजेदार और सूचनात्मक वीडियो साझा करके कश्मीरी भाषा का प्रचार कर रहे हैं। वानी ने कहा, मैं आमतौर पर कश्मीरी में वीडियो पोस्ट करता हूं, क्योंकि यहां भाषा हर किसी को समझ में आती है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो। मैं हर समय मजेदार और सूचनात्मक वीडियो पोस्ट करके लोगों को खुश करने की पूरी कोशिश करता हूं।

उन्होंने देश में 5जी तकनीक को लागू करने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे कई तरह से मदद मिलेगी। पुराने दिनों को याद करते हुए, वानी ने कहा कि, धीमी गति से इंटरनेट की गति, विशेष रूप से 2जी, कठिन समय था। उन्होंने यह भी बताया कि एक बार अपना एक वीडियो को अपलोड करने के लिए मध्यरात्रि में अपने पैतृक गांव से मुख्य शहर की यात्रा की।

युवा कॉमेडियन ने सांप्रदायिक सद्भाव और माता-पिता के स्नेह को बढ़ावा देते हुए कुछ गाने भी बनाए, जिन्हें लोगों ने बेहद पसंद किया। कोविड-19 महामारी के समय, उन्होंने लोगों का मनोरंजन करने के लिए वीडियो बनाकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, क्योंकि देश भर के लोग घातक वायरस के प्रकोप से जुड़े तनाव और अनिश्चितता से जूझ रहे थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Brand Content सेक्‍शन

(डिस्कलेमर: यह एक प्रायोजित आर्किटल है, आर्टिकल में लिखी गई सामग्री की जिम्मेदारी इसे उपलब्ध कराने वाले की है। आर्टिकल की सामग्री को इंडिया टीवी चैनल और indiatv.in सत्यापित नहीं करते।)
Advertisement
Advertisement
Advertisement