Monday, April 29, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान आज, जानिए नक्सल प्रभावित जिलों में कैसी है चुनाव की तैयारी?

पहले चरण में राज्य के कुल 40 लाख 78 हजार 681 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 19 लाख 93 हजार 937 पुरुष मतदाता, 20 लाख 84 हजार 675 महिला मतदाता और 69 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 07, 2023 6:28 IST
Chhattisgarh, Chhattisgarh Assembly Elections- India TV Hindi
Image Source : FILE छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए आज मंगलवार को पहले चरण का मतदान होगा। पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन 20 सीटों में बस्तर इलाके की 12 और दुर्ग क्षेत्र की 8 सीटें शामिल हैं। यहां की चुनावी तैयारियों को लेकर राजनांदगांव रेंज के आईजी राहुल भगत ने बताया कि राजनांदगांव रेंज में राजनांदगांव, खैरागढ़, मोहला मानपुर और कबीरधाम जिले हैं। इन नक्सल प्रभावित जिलों में ईवीएम पार्टियां और तैनात बल अपने-अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं। 

हजारों सुरक्षाकर्मी तैनात 

वहीं एक अन्य पुलिस अधिकारी बताया कि चुनाव से एक दिन पहले मतदान केंद्रों समेत कई जगहों को अच्छी तरह से सैनेटाइज कर लिया गया है। यहां 60 हजार से भी ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। मतदान केंद्रों को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। सुरक्षाबलों में राज्य की पुलिस के अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवान भी शामिल हैं। इसके साथ ही जो इलाके अतिसंवेदनशील हैं, वहां CRPF की कोबरा बटालियन भी तैनात किए जाएंगे।

20 सीटों पर अलग-अलग समय में होगा मतदान 

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीट और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के 8 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इन 20 सीटों पर अलग-अलग समय में मतदान होने वाला है। आप मतदान से पहले टाइमिंग जरूर देख लें, निर्वाचन आयोग ने टाइम शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है। 

वोटिंग से पहले जान लें ये जरूरी बातें

  • निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किए गए टाइम शेड्यूल के अनुसार 10 विधानसभा सीटों के लिए मतदाताओं को मतदान के लिए नौ घंटे मिलेंगे, जबकि 10 सीटों के लिए मतदाताओं को वोटिंग के लिए आठ घंटे का ही समय मिलेगा। 
  • पहला चरण में 7 नवंबर को नक्सल प्रभावित 20 सीटों पर वोटिंग होगी। 10 विधानसभा सीटों में सुबह सात बजे दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा और बाकी 10 सीटों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।
  • इसके पीछे की वजह ये है कि नक्सली चुनाव में बाधा डाल सकते हैं ऐसे में चुनाव को शांतिपूर्वक पूरा कराना निर्वाचन आयोग के लिए बड़ी चुनौती बन जाती है। 
  •  पहले चरण में 7 नवम्बर को पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।
  • वहीं मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

कहां कितने प्रत्याशी हैं मैदान में 

पहले चरण में मतदान वाले 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 13, भानुप्रतापपुर में 14, कांकेर में 9, केशकाल में 10, कोंडागांव में 8, नारायणपुर में 9, बस्तर में 8, जगदलपुर में 11, चित्रकोट में 7, दंतेवाड़ा में 7, बीजापुर में 8 , कोंटा में 8, खैरागढ़ में 11, डोंगरगढ़ में 10, राजनांदगांव में 29, डोंगरगांव में 12, खुज्जी में 10, मोहला-मानपुर में 9, कवर्धा में 16 और पंडरिया में 14 अभ्यर्थी निर्वाचन में भाग ले रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement