Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: BSP ने की छत्तीसगढ़ की दो सीटों के लिए घोषित किए उम्मीदवार

बहुजन समाज पार्टी ने छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 2 सीटें, जांजगीर-चांपा और बस्तर सीट के लिए अपने दो कैंडिडेट के नामों का ऐलान कर दिया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 22, 2024 16:50 IST
Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती

मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 2 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी के पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी। बीएसपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयाम ने बताया कि बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के निर्देश पर, आगामी लोकसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ की जांजगीर-चांपा और बस्तर लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। 

जांजगीर-चांपा और बस्तर सीट पर उतारे कैंडिडेट

उम्मीदवारों की पहली लिस्ट के अनुसार, BSP के जांजगीर-चांपा जिला इकाई के अध्यक्ष डॉक्टर रोहित कुमार डहरिया को जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से उतारा गया है। ये लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इसके अलावा पूर्व सरपंच आयतु राम मंडावी को बस्तर सीट से मैदान में उतारा गया है। ये सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। हेमंत पोयाम ने बताया कि आयतु राम मंडावी को 2009 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बस्तर सीट से मैदान में उतारा गया था। लेकिन वह असफल रहे थे। 

सभी सीटों पर BSP हारी थी विधानसभा चुनाव

बता दें कि बसपा ने पिछला विधानसभा चुनाव राज्य में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) के साथ गठबंधन में लड़ा था और उसके सभी उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा था। बसपा के 2 विधायक केशव प्रसाद चंद्रा और इंदु बंजारे भी पिछला विधानसभा चुनाव हार गए थे। पिछले विधानसभा चुनाव में जीजीपी को एक सीट पर जीत मिली थी। 

फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से भी उम्मीदवार घोषित 

वहीं इससे पहले बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) ने आगरा की फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। बसपा के समन्वयक मुमताज अली और गोरे लाल ने बताया कि पार्टी ने इस सीट से रामनिवास शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने निवर्तमान सांसद राजकुमार चाहर को ही अपना प्रत्याशी घोषित किया है। सपा-कांग्रेस गठबंधन ने अभी तक इस सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement