Thursday, May 09, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ की बीजेपी सरकार का बड़ा दांव, महिलाओं के खाते में हर महीने भेजे जाएंगे हजार रुपए

महतारी योजना में आवेदन करनी वाली महिला को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना जरुरी है। इसके साथ ही आवेदक महिला की आयु 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 21 साल होनी चाहिए।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: February 04, 2024 11:15 IST
Chhattisgarh - India TV Hindi
Image Source : FILE छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजन का हुआ ऐलान

रायपुर: लोकसभा चुनावों से पहले छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने बड़ा दांव चला है। सरकार ने राज्य में महतारी वंदन योजना को लागू करने का ऐलान कर दिया है। राज्य में 1 मार्च से यह योजना लागू होगी। महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की विवाहित, तलाकशुदा, विधवा महिलाओं को लाभ मिलेगा। इसमें सरकार हर साल सरकार महिलाओं के खाते में 12 हजार रुपये जमा करेगी।

साल में भेजे जाएंगे 12 हजार रुपए 

पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने हर साल महिलाओं के खाते में 12,000 रुपए भेजने का वादा किया था। इसी वादे को जमीन पर लागू करते हुए सरकार ने योजना का ऐलान किया है।  महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के बैंक खातों में प्रति माह 1,000 रुपए यानी 12,000 रुपए डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से भेजे जाएंगे।  

ये महिलाएं होंगी पात्र 

महतारी योजना में आवेदन करनी वाली महिला को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना जरुरी है। इसके साथ ही आवेदक महिला की आयु 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 21 साल होनी चाहिए। विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है। इसके साथ महिला आयकरदाता नहीं होनी चाहिए। 

कैसे करें आवेदन?

छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना मार्च से शुरू होगी। इसके लिए आवेदन फॉर्म जमा करने होंगे। योजना का लाभ देने के लिए सरकार जल्द ही ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाली है। ऑनलाइन प्रक्रिया में महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा। वहीं, ऑफलाइन प्रक्रिया में महिलाएं आवेदन फॉर्म महतारी वंदना योजना से संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर सकेंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement