Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Rajnandgaon Election Result 2023: राजनांदगांव है भाजपा की पारंपरिक सीट, फिर जीते रमन सिंह

Rajnandgaon Election Result 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 3 दिसंबर को चुनाव का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। यहां की वीआईपी सीट राजनांदगांव में भाजपा उम्मीदवार रमन सिंह और कांग्रेस उम्मीदवार गिरीश देवांगन के बीच मुकाबला रहा। बता दें कि राजनांदगांव सीट भाजपा का पारंपरिक सीट मानी जाती है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: December 03, 2023 21:16 IST
Rajnandgaon Chhattisgarh Assembly Election Results 2023 Who will win Rajnandgaon Assembly Seat bjp o- India TV Hindi
Image Source : PTI रमन सिंह और गिरीश देवांगन

Rajnandgaon Election Result 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए हाई प्रोफाइल सीटों में राजनांदगांव (Rajnandgaon Assembly Seat) विधानसभा सीट का भी नाम आता है। डॉ. रमन सिंह यहीं से विधायक रहे और 15 साल तक राज्य के मुख्यमंत्री बने रहे और इस बार भी इस सीट पर उन्होंने जीत बरकरार रखी है। बता दें कि वर्तमान में रमन सिंह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं। इस सीट को भाजपा का गढ़ माना जाता है। इस अभेद्य सीट को भेदने के लिए कांग्रेस ने इस बार रमन सिंह के खिलाफ बाहरी उम्मीदवार गिरीश देवांगन को प्रत्याशी बनाया था। बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार साल 2003 में चुनाव कराए गए, जिस दौरान भारतीय जनता पार्टी की ही राज्य में सरकार बनी थी। 

राजनांदगांव विधान सभा चुनल रिजल्ट्स लाइव यहां देखें - Click Here to Rajnandgaon Election Results 2023 Live

राजनंदगांव विधानसभा सीट का इतिहास

इस दौरान रमन सिंह को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया जो पहले राजनांदगांव से सांसद हुआ करते थे। साल 2004 के उपचुनाव में वे डोंगरगांव से गीता देवी सिंह को हराकर पहली बार विधायक बने थे। साल 2008 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से ही राजनांदगांव भाजपा की परंपरागत सीट मानी जाती है। दरअसल इस विधानसभा चुनाव के बाद से रमन सिंह ने राजनांदगांव को अपनी परंपरागत सीट बना ली। तब से वो लगातार इस विधानसभा सीट से चुनाव जीतते आ रहे हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में रमन सिंह के खिलाफ कांग्रेस ने करुणा शुक्ला को मैदान में उतारा था, जिन्हें रमन सिंह ने 16,933 वोटों से हराया था। 

भाजपा की है पारंपरिक सीट

साल 2013 में हुए विधानसभा चुना के दौरान राजनांदगांव विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार डॉ. रमन सिंह ने जीत हासिल की थी। इस दौरान रमन सिंह के खिलाफ कांग्रेस ने अलका उदय मुदलियार को चुनावी मैदान में उतारा था। इस चुनाव में रमन सिंह को 85,797 वोट मिले, वहीं अलका उदय को 50,931 वोट मिले। रमन सिंह ने अलगा उतय मुदलियार को 35,866 वोटों के अंतर से हराया था। बता दें कि इस विधानसभा सीट पर शुरुआत से ही कांग्रेस दूसरे नंबर की पार्टी रही है। वहीं विधानसभा चुनाव 2008 में रमन सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी उदय मुदलियार को 44,841 वोटों से हराया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement