1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Corona: कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एके वालिया का कोरोना से निधन

Corona: कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एके वालिया का कोरोना से निधन

कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एके वालिया की मृत्यु हो गई है। वो शीला दीक्षित की सरकार में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 22, 2021 9:50 IST
AK Walia passes away due to Coronavirus Corona: कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एके वालिया की कोरोना - India TV Hindi
Image Source : ANI Corona: कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एके वालिया की कोरोना से मौत

नई दिल्ली. कोरोना लगातार कहर बरपा रहा है। हर दिन कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अब कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एके वालिया की मृत्यु हो गई है। एके वालिया दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती थे। वो शीला दीक्षित की सरकार में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री थे। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा, "दिल्ली के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान देने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री डॉ. एके वालिया जी के कोरोना से देर रात अपोलो अस्पताल में निधन की खबर से स्तब्ध हूं। भगवान दिवंगत नेता के आत्मा को शांति प्रदान करें।” उन्होंने कहा, "दिल्ली कांग्रेस के लिए यह अपूर्णीय क्षति है।"

गौरतलब है कि वालिया ने दिल्ली में शीला दीक्षित की अगुवाई वाली सरकार में बतौर मंत्री कई अहम विभागों की जिम्मेदारी संभाली थी। डॉक्टर अशोक कुमार वालिया का जन्म दिल्ली में आठ दिसंबर 1948 को हुआ था। उन्होंने 1972 में इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की और पेशे से फिजिशियन थे। वह दिल्ली की पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी विधानसभा के सदस्य रहे। वह अपने चौथे कार्यकाल में लक्ष्मी नगर से विधायक रहे। वहीं पहले से लेकर तीसरे कार्यकाल तक वह गीता कॉलोनी से विधायक रहे।

एके वालिया के अलावा आज कोरोना संक्रमण के कारण माकपा महासचिव सीताराम येचुरी के पुत्र आशीष का गुरुग्राम के अस्पताल में निधन हो गया। येचुरी के पुत्र आशीष नौ जून को 35 साल के होने वाले थे। वह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में संक्रमण से उबर रहे थे। उनके परिवार से जुड़े करीबी लोगों ने बताया कि दो सप्ताह तक बीमारी से लड़ने के बाद बृहस्पतिवार सुबह साढ़े पांच बजे आशीष येचुरी ने आखिरी सांस ली। येचुरी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘भारी दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि कोविड-19 से आज सुबह मैंने अपने बड़े बेटे आशीष येचुरी को खो दिया। मैं उन सभी का, डॉक्टरों, नर्सों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों, सफाईकर्मियों का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने हमें हिम्मत दी और उनका उपचार किया तथा संकट के समय में हमारे साथ खड़े रहे।’’

दिल्ली में कल कोरोना से 249 की मौत

दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 24,638 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 9,30,179 हो गई। इसके अलावा 249 रोगियों की मौत होने के बाद मृतकों की तादाद 12,887 हो गई है। एक स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। राजधानी में संक्रमण की दर 31.28 प्रतिशत है, जिसका अर्थ है कि हर तीसरे नमूने में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

साथ ही महानगर ऑक्सीजन और बिस्तरों की किल्लत से भी जूझ रहा है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के अस्पतालों में रात 11 बजे तक कोविड रोगियों के लिये केवल 18 बिस्तर बचे हैं। बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले दिन 78,768 जांचें की गईं। इनमें से 45,088 आरटी-पीसीआर जांच की गई हैं। बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में अब तक 8.31 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। उपचाराधीन रोगियों की संख्या 85,364 है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Corona: कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता एके वालिया का कोरोना से निधन News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X