Amanatullah Khan: न्यायिक हिरासत में पहुंचे अमानतुल्लाह खान, अब पत्नी मरियम की फोन गैलरी ने खोला बड़ा राज

Amanatullah Khan: दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली वक्फ बोर्ड भर्ती में कथित अनियमितता से जुड़े एक मामले में शनिवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान को भ्रष्टाचार रोधी शाखा (ACB) की चार दिनों की हिरासत में भेज दिया।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Swayam Prakash Updated on: September 18, 2022 6:26 IST
AAP MLA Amanatullah Khan was taken back to custody after the court sent him to 4-day police custody.- India TV Hindi
Image Source : PTI AAP MLA Amanatullah Khan was taken back to custody after the court sent him to 4-day police custody.

Highlights

  • दिल्ली वक्फ बोर्ड भर्ती में अनियमितता का मामला
  • चार दिनों की हिरासत में भेजे गए अमानतुल्लाह
  • एसीबी ने लगाया अधिकारियों से मारपीट का आरोप

Amanatullah Khan: दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली वक्फ बोर्ड भर्ती में कथित अनियमितता से जुड़े एक मामले में शनिवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान को भ्रष्टाचार रोधी शाखा (ACB) की चार दिनों की हिरासत में भेज दिया। विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने एसीबी की एक अर्जी पर यह आदेश जारी किया। एसीबी ने अदालत से अनुरोध किया कि एक गहन जांच के लिए उसे खान से पूछताछ करने जरूरत है। खान की 14 दिनों की हिरासत का अनुरोध करते हुए एसीबी ने दावा किया कि खान के पांच रिश्तेदारों को बोर्ड में नियुक्त किया गया था, जबकि 22 लोग ओखला से थे। 

"4 लाख की आय वाला शख्स 4 करोड़ पा रहा"

उल्लेखनीय है कि अमानतुल्लाह खान दिल्ली के ओखला से विधायक हैं। अभियोजन ने अदालत से कहा, ‘‘जिस व्यक्ति की आय 4.32 लाख रुपये है, वह चार करोड़ रुपये नकद प्राप्त कर रहा है।’’ इसने यह भी कहा कि शुक्रवार को ली गई तलाशी के दौरान एसीबी के अधिकारियों से मारपीट की गई और उन्हें थप्पड़ मारा गया। अभियोजन ने कहा, ‘‘पूरी टीम के साथ मारपीट की गई और हथियार बरामद किये गये।’’ एसीबी ने शुक्रवार को खान के परिसरों में छापे मारने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया था। दिल्ली वक्फ बोर्ड की भर्ती में कथित अनियमितता को लेकर एक प्राथमिकी पहले ही दर्ज की जा चुकी है। प्राथमिकी के मुताबिक, खान ने बोर्ड के अध्यक्ष पद पर रहने के दौरान नियमों और सरकारी दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए 32 व्यक्तियों की अवैध भर्ती की। 

बेडशीट से हुआ हथियार और पैसे गायब करने का खुलासा 
शुक्रवार को ACB की टीम को खुफिया सूत्रों से ये जानकारी मिली थी कि अमानतुल्लाह की पत्नी मरियम के घर पर भी अवैध हथियार और पैसा रखा गया है, जिसके बाद ACB की एक टीम अमानतुल्लाह खान की पत्नी मरियम के घर रेड करने पहुंची। मरियम के घर से ACB को कुछ नहीं मिला लेकिन जब ACB की टीम ने मरियम को उनका फोन दिखाने के लिए कहा। जैसे ही ACB की टीम ने मरियम के फोन की गैलरी खोली तो ACB की टीम को नोटों की गड्डी और एक पिस्टल की तस्वीर मिली। 

जिसके बाद ACB की जांच आगे बढ़ी तो जिस बेड पर रखकर नोटों की गड्डियों और पिस्टल की फोटो ली गई थी उस दौरान बेड पर पर बिछी चादर को ACB ने रिकवर कर लिया है। हालांकि मरियम के घर से पैसा और पिस्टल बरामद नहीं हुआ है। शुक्रवार को अमानतुल्लाह खान और उसके सहयोगियों के ठिकानों से हथियार और पैसे ACB ने बरामद किए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन